Logo
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपने पोर्टफोलियो की ऑटोमैटिक कारों की कीमत में कटौती की है। कंपनी ने सभी की कीमतों में 5,000 रुपए तक की कटौती की है।

Maruti Cars Price Cut: मारुति सुजुकी ने अपने पोर्टफोलियो की ऑटोमैटिक कारों की कीमत में कटौती की है। इस लिस्ट में बलेनो, डिजायर, वैगनआर, इग्निस, सेलेरियो, एस-प्रेसो, ऑल्टो K10 और फ्रोंक्स के ऑटोमैटिक मॉडल शामिल हैं। कंपनी ने सभी की कीमतों में 5,000 रुपए तक की कटौती की है। इस लिस्ट में ब्रेजा, अर्टिगा, XL6, इनविक्टो, ग्रैंड विटारा, जिम्नी और सियाज के साथ न्यू स्विफ्ट शामिल नहीं किया है। ऐसे में आपको इन कारों पर इस महीने एक्सचेंज बोनस, कॉर्पोरेट डिस्काउंट, कैश डिस्काउंट के साथ 5000 रुपए का एक्स्ट्रा बेनिफिट मिलेगा। 

ऑटोमैटिक कारों को बढ़ाने का लक्ष्य
मारुति सुजुकी ने इस कीमत कटौती को लेकर कहा कि एरिना डीलरशिप पर बिकने वाले मॉडल में से केवल 10% लोग ही ऑटोमैटिक कार खरीदते हैं। जबकि नेक्सा डीलरशिप पर यह आंकड़ा 20% तक है। कंपनी ने पिछले साल AGS यानी ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट वाले 1.32 लाख मॉडल बेचे थे। इस फाइनेंशियल ईयर में मारुति का लक्ष्य इन कारों की बिक्री में 15 से 20% की वृद्धि करना चाहती है। कंपनी के पास उसके पोर्टफोलियो में शामिल सभी कारों के ऑटोमैटिक मॉडल आते हैं।

3 कारों के ड्रीम एडिशन लॉन्च करेगी
कंपनी ऑल्टो K10, एस-प्रेसो और सेलेरियो के ड्रीम एडिशन लॉन्च करने वाली है। इन्हें इस सप्ताह के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। खास बात ये है कि इन तीनों मॉडल की कीमत 4.99 लाख रुपए होगी। इन तीनों कारों में 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर, NA पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 66 bhp की पावर और 89 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। ये सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किए जाएंगे। माना जा रहा है कि इन कारों में रिवर्स पार्किंग सेंसर, कैमरा, इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे कई फीचर्स मिलेंगे।

कटौती से सेल बढ़ाने पर फोकस
मारुति के लिए मई सेल्स के आंकड़े अच्छे नहीं रहे हैं। कंपनी को पिछले महीने मंथली और ईयरली बेसिस पर डिग्रोथ का सामना करना पड़ा है। ऐसे में कंपनी इस कटौटी के साथ ना सिर्फ ऑटोमैटिक मॉडल की सेल्स बढ़ाना चाहती है। बल्कि जून के लिए अपने सेल्स डेटा को भी बेहतर करना चाहती है।  बता दें कि मई 2024 में सालाना आधार पर इन सभी ने 4.50% की गिरावट दर्ज की और यह 68,206 यूनिट रह गई। कारों में कटौती 1 जून 2024 से लागू हो चुकी है। 

(मंजू कुमारी)

5379487