Logo
मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड ने अपने मानेसर प्लांट में 1 करोड़ गाड़ियों के कुल उत्पादन की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है।

Maruti Suzuki Manesar Manufacturing Milestone 1 Crore Cars: मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड ने अपने मानेसर प्लांट में 1 करोड़ गाड़ियों के कुल उत्पादन की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। इसके साथ ही, सुज़ुकी की ग्लोबल ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों में मारुति सुज़ुकी के मानेसर प्लांट ने सबसे तेज गति से सिर्फ 18 साल में यह मुकाम हासिल किया है। इस शानदार मुकामा को उसने ब्रेजा से हासिल किया। ब्रेजा प्लाटं में तैयार होने वाली एक करोड़ वीं यूनिट थी।

इस उपलब्धि पर मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं ESO, हिसाशी ताकेउचि ने कहा, "इस विशिष्ट मुकाम पर पहुंचने के लिए हमारे ग्राहकों ने हम पर जो भरोसा जताया है, उसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं। मैं अपने सभी सहकर्मियों, बिज़नेस पार्टनर्स के साथ ही भारत सरकार को उनके लगातार समर्थन के लिए भी धन्यवाद देता हूं।" 

उन्होंने आगे  कहा, "मानेसर प्लांट में 1 करोड़ कुल उत्पादन का आंकड़ा पार करना भारत की मैन्युफैक्चरिंग क्षमता और 'मेक इन इंडिया' जैसे विशाल राष्ट्रीय लक्ष्य को लेकर हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हमने शुरुआत से ही कॉम्पोनेंट्स की स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग पर ध्यान दिया, इसके साथ ही कंपनी भारत में एक विशाल सप्लाई चेन को स्थापित करने में सफल रही है। अपनी विशाल मैन्युफैक्चरिंग इकाईयों के द्वारा हम लाखों लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान कर पाए हैं।"

ब्रेजा, अर्टिगा समेत 9 मॉडल हो रहे तैयार
600 एकड़ में फैले मारुति सुज़ुकी मानेसर प्लांट के संचालन का प्रारंभ अक्टूबर 2006 में किया गया था। कंपनी इस प्लांट में ब्रेजा, अर्टिगा, XL6, सियाज, डिजायर, वैगनआर, एस-प्रेसो और सेलेरियो को तैयार किया जाता है। ये मॉडल घरेलू बाजार में बेचे जाते हैं। इसके साथ ही लैटिन अमेरिका, मिडिल ईस्ट, अफ्रीका और एशिया के पड़ोसी देशों में निर्यात किए जाते हैं। मारुति सुज़ुकी की जापान को निर्यात की जाने वाली पहली यात्री कार बलेनो का उत्पादन भी इसी प्लांट में किया गया था। मारुति सुज़ुकी की कुल उत्पादन क्षमता लगभग 2.35 मिलियन यूनिट प्रति वर्ष है। स्थापना के बाद से कंपनी ने 3.11 करोड़ से अधिक वाहनों का उत्पादन किया है।

(मंजू कुमारी)

5379487