Logo
मारुति सुजुकी ने फाइनेंशियल ईयर 2024 (FY2024) के पहले क्वार्टर (Q1) की सेल्स का डेटा शेयर किया है। इस दौरान कंपनी की CNG कारों का सेल्स में इजाफा हुआ है।

Maruti CNG Cars Sales: मारुति सुजुकी ने फाइनेंशियल ईयर 2024 (FY2024) के पहले क्वार्टर (Q1) की सेल्स का डेटा शेयर किया है। इस दौरान कंपनी की CNG कारों का सेल्स में इजाफा हुआ है। कंपनी ने बताया कि पहले क्वार्टर (अप्रैल से जून) के दौरान उसने अपने CNG पोर्टफोलियो से 1.38 लाख कारों को बेच दिया। मारुति के पोर्टफोलियो में सबसे ज्यादा CNG कार है। कंपनी ने बताया कि उसने FY2024 के पहले क्वार्टर के दौरान कुल घरेलू बाजार में कुल 4.14 लाख गाड़ियां बेची। जिनमें 1.38 लाख CNG कारें शामिल रहीं। 

मारुति के पास सबसे ज्यादा CNG कारें
भारतीय बाजार में कंपनी 12 CNG कारों की बिक्री कर रही है। इसमें एंट्री लेवल ऑल्टो K10 के साथ सेलेरियो, ईको, एस-प्रेसो, वैगनआर, डिजायर, ब्रेजा, अर्टिगा, बलेनो, फ्रोंक्स, XL6 और ग्रैंड विटारा शामिल हैं। खास बात ये है कि इसमें अभी स्विफ्ट शामिल नहीं है। कंपनी जल्द ही इसके नए मॉडल को CNG के साथ लॉन्च करेगी। इन कारों को नेक्सा और एरिना डीलरशिप से बेचा जाता है। मारुति के पास देश का सबसे बड़ा CNG पोर्टफोलियो भी है।

डुअल CNG सिलेंडर कार भी आएगी
मारुति जल्द ही अपने पोर्टफोलियो में नई CNG कार शामिल करने वाली है। बीते दिनों उसने एक टीजर जारी किया था। इस टीजर में ये किसी छोटी SUV तरह दिखाई दे रही है। खास बात ये है कि टीजर ऐसे वक्त आता है जब कंपनी अपनी न्यू जेन स्विफ्ट का भी CNG मॉडल लाने की तैयारी में है। टीजर को देखकर ऐसे लग रहा है कि कंपनी अब डु्अल CNG सिलेंडर टेक्नोलॉजी लाने वाली है। जैसा कि टाटा मोटर्स अपनी CNG कारों में दे रही है। टाटा ने अपनी कारों में 30-30 लीटर के दो CNG सिलेंडर दे रही है।

बूट स्पेस बढ़ाने के लिए प्लानिंग
कंपनी S-CNG प्लेटफॉर्म में ट्विन-टैंक सेटअप भी जोड़ेगी। मारुति पहले से ही सुपर कैरी जैसे LCV मॉडल के साथ ट्विन टैंक सेटअप का इसतेमाल कर रही है। सुपर कैरी CNG में ट्विन CNG टैंक  व्हीकल की लंबाई के साथ जोड़े गए हैं। इसमें हर टैंक 35 लीटर कैपेसिटी वाला है। यदि कंपनी इसी सेटअप के साथ टैंक देती है तब इसकी कारों में नॉर्मल ICE व्हीकल की तरह बूट स्पेस मिलेगा। कंपनी अपनी कारों में 25 और 30 लीटर कैपेसिटी वाले ट्विन CNG टैंक जोड़ सकती है। ट्विन टैंक सेटअप के साथ, स्पेयर टायर को बूट के नीचे ले जाया जाएगा।

(मंजू कुमारी)

5379487