Logo
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuk) स्विफ्ट ने 30 लाख से ज्यादा यूनिट की सेल्स का आंकड़ा पार कर लिया है। इस कार को 2005 में लॉन्च किया गया था।

Maruti Swift 30 Lakh Sales: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuk) स्विफ्ट ने 30 लाख से ज्यादा यूनिट की सेल्स का आंकड़ा पार कर लिया है। इस कार को 2005 में लॉन्च किया गया था। 2013 में इसने 10 लाख यूनिट की सेल्स का आंकड़ा पार किया था। 2018 में इसकी सेल्स का आंकड़ा दोगुनी हो गया। अब इसने 30 लाख यूनिट की रिकॉर्ड सेल्स का आंकड़ा पार कर लिया है। न्यू स्विफ्ट की एक्स-शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपए है। ये कंपनी पहली ऐसी हैचबैक भी है जिसमें सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग दिए गए हैं। इतना ही नहीं, लॉन्च होने के पहले ही महीने ये देश की नंबर-1 कार बनकर भी सामने आई है।

मारुति स्विफ्ट की इस शानदार उपलब्धि पर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग और सेल्स के सीनियर एग्जीक्युटिव ऑफिसर, पार्थो बनर्जी ने कहा कि स्विफ्ट उन लाखों लोगों के लिए सिर्फ एक कार से कहीं अधिक है, जिन्होंने इसे खरीदा है। यह मौज-मस्ती, फ्रीडम और उत्साह का प्रतीक रही है। हर नई जनरेशन के साथ स्विफ्ट ने अपने स्टैंडर्ड को और ऊंचा किया है।

Maruti Suzuki Swift
Maruti Suzuki Swift

नई स्विफ्ट 6 वैरिएंट में मिलेगी
कंपनी ने न्यू जेन स्विफ्ट को 6 वैरिएंट्स LXi, VXi, VXi (O), ZXi, ZXi+ और ZXi+ डुअल टोन में पेश किया है। इसके कीमत की बात करें तो 2024 मारुति स्विफ्ट बेस वैरिएंट LXi की कीमत 6.49 लाख रुपए से शुरू होती है। टॉप मॉडल ZXi डुअल टोन के लिए 9.64 लाख रुपए तक जाती हैं। इसमें हिल होल्ड कंट्रोल, ESP, नया सस्पेंशन और सभी वैरिएंट्स के लिए 6 एयरबैग मिलेंगे। इसमें क्रूज कंट्रोल, सभी सीटों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक असिस्ट (BA) जैसे गजब सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

9 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलेगी
नई स्विफ्ट में रियर एसी वेंट्स मिलते हैं। इस कार में वायरलेस चार्जर और डुअल चार्जिंग पोर्ट मिलेंगे। इसमें रियर व्यू कैमरा मिलेगा, जिससे ड्राइवर कार को आसानी से पार्क कर सकता है। इसमें 9 इंच की फ्री-स्टैंडिंग इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलती है। इसमें नया डिजाइन किया गया डैशबोर्ड मिलता है। ये स्क्रीन वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ एंड्रॉयड ऑटो एंड एपल कारप्ले को सपोर्ट करती है। सेंटर कंसोल को फिर से डिजाइन किया गया है, जिसमें बलेनो और ग्रैंड विटारा जैसा ही ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल पैनल है।

25Km से ज्यादा का माइलेज
पावरट्रेन की बात करें तो इसमें नया Z सीरीज इंजन देखने को मिलेगा, जो पुरानी स्विफ्ट की तुलना में माइलेज को काफी ज्यादा बढ़ाता है। इसमें मिलने वाला बिल्कुल नया 1.2L Z12E 3-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन 80bhp की पावर और 112nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड सेटअप देखने को मिलता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स ऑप्शन मिलता है। इसके माइलेज की बात करें तो कंपनी इसके मैनुअल FE वैरिएंट के लिए 24.80kmpl और ऑटोमैटिक FE वैरिएंट के लिए 25.75kmpl के माइलेज का दावा करती है।

(मंजू कुमारी)

5379487