Logo
Maruti Swift S-CNG Launched: मारुति की नेक्स्ट जेनरेशन स्विफ्ट सीएनजी के साथ काफी किफायती होगी। जो एक किलोग्राम सीएनजी में 32 किलोमीटर से ज्यादा चलेगी।

 Maruti Swift S-CNG Launched: मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में अपनी सबसे पॉपुलर कर स्विफ्ट का नेक्स्ट जेनरेशन CNG वेरिएंट गुरुवार (12 सितंबर) को लॉन्च कर दिया। इसे लेकर ग्राहकों की ओर से जबरदस्त डिमांड सामने आ रही थी। मारुति ने नई सीएनजी स्विफ्ट (SWift S-CNG) की शुरुआती कीमत 8.19 लाख रुपए रखी है। जो पेट्रोल मॉडल की तुलना में 1.7 लाख रुपए महंगी है। मई में लॉन्च हुए पेट्रोल वेरिएंट का प्राइस 6.49 लाख रुपए (एक्स शोरूम, दिल्ली) है

Maruti Swift S-CNG Launched
Maruti Swift S-CNG Launched

स्विफ्ट CNG इस साल मई में पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च हुई नेक्स्ट जनरेशन हैचबैक पर आधारित है। नई स्विफ्ट एस-सीएनजी 32.85 km/kg का माइलेज प्रदान करेगी। साथ ही, मारुति ने इसमें कई सारे धांसू फीचर्स भी एड किए है। सेफ्टी के लिहाज से इसमें 6 एयरबैग्स और मनोरंजन के साथ सूचनाओं के लिए 7 इंच की स्क्रीन भी उपलब्ध होगी। आइए, जानते हैं नई मारुति स्विफ्ट एस-सीएनजी से जुड़ी खास बातें…

स्विफ्ट CNG की प्रमुख विशेषताएं
1) कई वेरिएंट्स में उपलब्ध: उम्मीद के मुताबिक, स्विफ्ट CNG कई ट्रिम्स में लॉन्च की गई है, मारुति ने इसे टॉप-स्पेक वेरिएंट्स में भी पेश किया है।

2) एकल-सिलेंडर सेटअप: स्विफ्ट CNG में मारुति की अन्य CNG कारों की तरह एकल-सिलेंडर सेटअप दिया गया है।

3) Z12E इंजन: स्विफ्ट CNG को 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर Z12E इंजन द्वारा संचालित है, जिसे नई जनरेशन की हैचबैक के साथ पेश किया गया था। यह पहली बार होगा जब इस इंजन को CNG के साथ जोड़ा गया है।

इस साल 6 लाख CNG मॉडल बेचने का टारगेट
स्विफ्ट CNG के साथ मारुति सुजुकी CNG मॉडलों की बिक्री को बढ़ाने की योजना बना रही है। फिलहाल, कंपनी की कुल बिक्री का 34 प्रतिशत CNG मॉडलों से आता है। पिछले साल की तुलना में मारुति की CNG कारों की बिक्री में 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। मारुति भारत में बेचे गए कुल CNG वाहनों में 73 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है और कंपनी का लक्ष्य FY25 में 6 लाख CNG वाहन बेचने का है।

(मंजू कुमारी)  
 

5379487