Logo
Bike Mileage Tips: इन सुझावों को अपनाकर आप बाइक का माइलेज 10 से 20 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं और फ्यूल पर खर्च कम कर बचत कर सकते हैं।

Bike Mileage Tips: अगर आप बाइक के गिरते माइलेज से परेशान हैं, तो परेशानी कोई बात नहीं। क्योंकि मोटरसाइकिल का माइलेज उसकी सही देखभाल और कुछ जरूरी सेटिंग्स पर निर्भर करता है। यहां हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर घर बैठे बाइक का माइलेज ठीक किया जा सकता है। यानी इसके लिए आपको मैकेनिक के पास जाकर पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

1) सही एयर प्रेशर बनाए रखें
बाइक के टायरों में सही एयर प्रेशर को मेंटेन रखा चाहिए। टायरों के ज्यादा या कम एयर प्रेशर से माइलेज पर असर पड़ता है। सही एयर प्रेशर (25-30 PSI) रखने से बाइक का घर्षण कम होता है और माइलेज बढ़ता है। बाइक पर एक्स्ट्रा वजन लादने से बचें बेहतर होगा कि आप बाइक पर हल्की एक्सेसरीज जैसे कि एल्यूमिनियम रिम्स और फाइबर पार्ट्स लगवाएं।

2) रेगुलर ट्यून-अप
बाइक का समय-समय पर ट्यून-अप जरूरी है। अपनी बाइक की सर्विस सही समय पर करवाएं, जिसमें इंजन ऑइल, एयर फिल्टर और स्पार्क प्लग आदि की जांच और बदलाव शामिल हो। रेगुलर तौर पर एयर फिल्टर को साफ या बदलें। गंदा एयर फिल्टर इंजन में एयर फ्लो को कम करता है, जिससे माइलेज कम होता है।

3) स्पार्क प्लग और चेन की देखभाल
खराब स्पार्क प्लग इंजन में फ्यूल के जलने पर असर करता है, जिससे माइलेज कम होता है। सही समय पर स्पार्क प्लग को बदलें। चेन और स्प्रोकेट्स को लुब्रिकेट करें और इनके ढीलेपन और खराबी को नियमित चेक करें। ढीली या खराब चेन और स्प्रोकेट्स माइलेज कम करते हैं। कार्बोरेटर को सही समय पर साफ और ट्यून करें। गंदा या खराब कार्बोरेटर इंजन में फ्यूल मिक्स्चर को प्रभावित करता है, जिससे माइलेज कम होता है।

4) सही ड्राइविंग हैबिट
सही ड्राइविंग आदतें बाइक की माइलेज को बढ़ा सकती हैं। तेज रफ्तार या बार-बार की ब्रेकिंग से बचें, धीरे और स्मूथ ड्राइव करें। सही गियर और स्पीड में चलाने से बाइक का माइलेज बढ़ सकता है। ओवरस्पीडिंग के चक्कर में नहीं पड़ें तो बाइक का माइलेज सुधर सकता है।

5) समान स्पीड से चलाएं
बाइक को धीमी और समान स्पीड से चलाएं। गैरजरूरी ब्रेकिंग से बचें। साथ ही, बेहतर होगा कि आप बाइक की नियमित रूप से सर्विसिंग करवाएं। इन सुझावों को अपनाकर आप बाइक का माइलेज 10 से 20 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं और फ्यूल पर खर्च कम कर बचत कर सकते हैं।

(मंजू कुमारी) 

5379487