Logo
कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में स्कोडा की कारों का दबदबा थोड़ा कम है। ऐसे में कंपनी भारतीय बाजार में नया मॉडल लॉन्च करने वाली है।

New compact SUV Skoda Kylaq announced: कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में स्कोडा की कारों का दबदबा थोड़ा कम है। ऐसे में कंपनी भारतीय बाजार में नया मॉडल लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर अपनी अपकमिंग कॉम्पैक्ट SUV 'स्कोडा काइलैक' के नाम का एलान कर दिया है। यह कार स्कोडा की SUV लाइनअप में लेटेस्ट मॉडल होगा। सिल्हूट के लुक से ऐसा लगता है कि स्कोडा के पास एक सब-4 मीटर SUV है। यह नया मॉडल मारुति सुजुकी ब्रेजा, टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू और किआ सोनेट जैसी अन्य पॉपुलर मॉडल को टक्कर देगा।

काइलैक (Kylaq) नाम स्कोडा के अपने SUV के नामकरण के अनुरूप है, जो आमतौर पर 'Q' में खत्म होता है। इस लाइनअप में अन्य मॉडल में कोडियाक, कारोक और कुशाक शामिल हैं। इसका नाम व्हीकल के फीचर्स और ताकत को दिखाने के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि, इस SUV की डिटेल अभी तक सामने नहीं आई है। 

360-डिग्री पार्किंग कैमरा मिलेगा
स्कोडा काइलैक से स्कोडा कुशाक द्वारा पेश की जाने वाली फीचर्स की तुलना में अधिक फीचर्स देने की उम्मीद है, जो एक सेगमेंट ऊपर है। कार में एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स और 360-डिग्री पार्किंग कैमरा जैसी लेटेस्ट इन-कार टेक्नोलॉजी मिलने की उम्मीद है। SUV को शहरी ड्राइविंग और लंबी यात्राओं दोनों के लिए उपयुक्त ऑप्शन मिलने की उम्मीद है। ये सब फोर-मीटर कैटेगरी की SUV होगी।

मार्च 2025 तक आने की उम्मीद
पावरट्रेन की बात करें तो इसमें स्कोडा उसी 1.0-लीटर टर्बो-चार्ज्ड पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दे सकती है। कार में अपने बड़े भाई के समान ही ट्रांसमिशन ऑप्शन भी देखने को मिल सकते हैं। काइलैक SUV बाजार में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए स्कोडा की व्यापक रणनीति का हिस्सा है, जिसमें ग्रोथ भी देखने को मिली है। यह नया मॉडल प्रतिस्पर्धी कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में एंट्री करेगा। कार के अगले साल की मार्च तक लॉन्च किया जा सकता है।

(मंजू कुमारी)
 

5379487