Logo
Royal Enfield Launch: नई रायल एनफील्ड क्लासिक 350 में कई अपडेट्स शामिल किए गए हैं, जो इसे एक प्रीमियम और आधुनिक मोटरसाइकिल बनाते हैं, जिससे यह अपने सेगमेंट में और ज्यादा प्रतिस्पर्धी हो जाती है।

Royal Enfield Launch: रॉयल एनफील्ड अपनी लोकप्रिय मोटरसाइकिल क्लासिक 350 के 2024 मॉडल को 1 सितंबर को लॉन्च करने वाली है। इस नए मॉडल को कंपनी ने 12 अगस्त को पेश किया था, जिसमें कुछ नए कलर ऑप्शन्स और फीचर्स जोड़े गए हैं। हालांकि, बाइक के बॉडीवर्क और इंजन में कोई बड़े बदलाव नहीं किए गए हैं।

1) कीमत और वैरिएंट्स
नई क्लासिक 350 के बेस वैरिएंट की कीमत में 2 से 3 हजार रुपए की बढ़ोतरी हो सकती है, जबकि टॉप वैरिएंट की कीमत में 5 से 6 हजार रुपए तक की वृद्धि होने की संभावना है। इससे मोटरसाइकिल की कुल कीमत 1.97 लाख रुपए से 2.28 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। भारत में इस मोटरसाइकिल का मुकाबला जावा 350, जावा 42, बेनेली इम्पीरियल 400, और होंडा H'ness 350 जैसी बाइक्स से रहेगा।

2) नए फीचर्स और कलर ऑप्शन्स

  • न्यू जनरेशन क्लासिक 350 में अब एक नया LED लाइटिंग सेटअप दिया गया है, जिसमें हेडलाइट और टेल लैंप दोनों के लिए LED यूनिट शामिल हैं। यह मॉडल अब कंट्रास्ट क्रोम के साथ डार्क ग्रीन, जोधपुर ब्लू, मद्रास रेड, मेडेलियन ब्राउन, कमांडो सेंड और ब्लैक एंड ब्लैक कलर ऑप्शन्स में उपलब्ध होगा।
  •  इसके अलावा बाइक में एक नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल, USB चार्जिंग पोर्ट, और अन्य आधुनिक फीचर्स जोड़े गए हैं। रॉयल एनफील्ड की इस नई क्लासिक 350 के साथ सभी एक्सेसरीज और कस्टमाइजेशन ऑप्शन्स भी मिलेंगे, जैसा कि कंपनी के अन्य मॉडल्स के साथ भी होता है।

3) इंजन और परफॉर्मेंस
नई क्लासिक 350 में 349cc का J-सीरीज सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है। यह इंजन 6100rpm पर 20 hp की पावर और 4000rpm पर 27Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, जो इसे बेहतर ट्रांसमिशन क्षमता प्रदान करता है। यही इंजन सेटअप रॉयल एनफील्ड की अन्य मोटरसाइकिल्स, जैसे बुलेट 350 और हंटर 350 में भी मिलता है।

4) हार्डवेयर और सस्पेंशन
नई क्लासिक 350 में 19-इंच के फ्रंट और 18-इंच के रियर स्पोक व्हील्स दिए गए हैं। इसके कुछ वैरिएंट्स में अलॉय व्हील्स का ऑप्शन भी मिलता है। कंफर्टेबल राइडिंग के लिए मोटरसाइकिल के फ्रंट में 41mm के टेलीस्कोपिक फोर्क्स और रियर में 6-स्टेप प्रीलोड एडजस्टेबल ट्विन शॉक एब्जॉर्बर यूनिट दी गई है, जो इसे कठिन रास्तों पर भी आरामदायक बनाती है।

5) ब्रेकिंग सिस्टम
ब्रेकिंग के मामले में, मिड और टॉप वैरिएंट्स में डुअल-चैनल ABS के साथ 300mm का फ्रंट डिस्क ब्रेक और 270mm का रियर डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, बेस वैरिएंट में सिंगल-चैनल ABS के साथ रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। यह सेटअप बाइक को उच्च स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करता है, चाहे आप किसी भी सड़क पर चल रहे हों।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487