Logo
New SUV: एक्स-ट्रेल को तीन-पंक्ति 7-सीटर के तौर पर पेश किया जाएगा। इसमें 8 इंच का टचस्क्रीन, 12.3 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले मिलेगा। यह स्कोडा कोडियाक और जीप मेरिडियन को टक्कर देगी।

New SUV: निसान ने कुछ दिन पहले भारत में अपनी चौथी पीढ़ी की X-Trail SUV को पेश कर दिया है। अब कंपनी इसे 1 अगस्त को लॉन्च करने वाली है। X-Trail को CBU (कंप्लीटली बिल्ट यूनिट) के तौर पर भारतीय बाजार में लाया जा रहा है, इसलिए इसकी पोजीशनिंग स्कोडा कोडियाक और जीप मेरिडियन जैसी प्रीमियम होगी। यह X-Trail निसान के लिए महत्वपूर्ण होगी क्योंकि यह 2025 से मुख्यधारा की SUVs आने तक कंपनी की बिक्री को बनाए रखेगी।

1) X-Trail की प्रमुख विशेषताएं: 
इंजन: निसान X-Trail में 1.5-लीटर तीन-सिलिंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा, जिसमें 12V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम शामिल है। इसका कुल आउटपुट 163hp और 300Nm होगा। इंजन को शिफ्ट-बाय-वाईर CVT ऑटो गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, जो फ्रंट व्हील्स को ड्राइव करेगा। हालांकि, विदेशों में X-Trail का AWD वेरिएंट भी है, लेकिन वह भारत में उपलब्ध नहीं होगा।

2) डिजाइन और इंटीरियर: 

  • X-Trail को भारत में 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में पेश किया जाएगा। दूसरी पंक्ति में 40/20/40 स्प्लिट-फोल्डिंग, स्लाइडिंग और रिक्लाइनिंग फंक्शन हैं, जबकि तीसरी पंक्ति में 50/50 स्प्लिट-फोल्डिंग और रिक्लाइनिंग फंक्शन हैं। 
  •  इसमें 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, कीलेस एंट्री और गो, ड्राइव मोड्स, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक के साथ ऑटो-होल्ड फंक्शन, क्रूज़ कंट्रोल और 360-डिग्री कैमरा जैसी विशेषताएं होंगी। सुरक्षा के लिए इसमें 7 एयरबैग्स, ऑटो वाइपर्स, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर होंगे।

3) बाहरी डिजाइन: 
निसान X-Trail में तीन रंग विकल्प होंगे – डायमंड ब्लैक, शैम्पेन सिल्वर और पर्ल व्हाइट। यह 20-इंच के अलॉय व्हील्स पर चलेगी।

4) कीमत और प्रतिस्पर्धा
इसकी संभावित कीमत 40 लाख रुपए से 45 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है। संदर्भ के लिए Jeep Meridian की कीमत 29.49 लाख रुपए से 39.83 लाख रुपए के बीच है, जबकि Skoda Kodiaq की कीमत 39.99 लाख रुपए है। Jeep लोकल मार्केट में बनी है, जबकि Skoda CKD (कंप्लीटली नॉक्ड डाउन) है। X-Trail का मुकाबला Skoda Kodiaq और Jeep Meridian से होगा, जो तीन-रो सेटअप के साथ आती हैं।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487