Logo
Norton launch Plan: नॉर्टन अगले तीन साल में 6 नई मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इन मोटरसाइकिलों में से पहली 2025 में लॉन्च होगी और अंतरराष्ट्रीय लॉन्च के बाद जल्द ही भारत में भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

Norton launch Plan: नॉर्टन मोटरसाइकिल की नई रेंज भारतीय टू-व्हीलर मार्केट में धूम मचाएगी। टीवीएस ने 2020 में नॉर्टन मोटरसाइकिल को खरीदा था और तब से कंपनी इस प्रतिष्ठित ब्रिटिश ब्रांड को दोबारा खड़ा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। इसे 1.6 करोड़ पाउंड में खरीदा गया और टीवीएस ने इस निवेश में कुल 11.3 करोड़ पाउंड डाले हैं। इसके परिणाम अगले साल से देखने को मिलेंगे। नॉर्टन अगले तीन साल में 6 नई मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इन मोटरसाइकिलों में से पहली 2025 में लॉन्च होगी।

नॉर्टन एक प्रीमियम ब्रांड बना रहेगा: TVS एमडी
टीवीएस मोटर के एमडी सुदर्शन वेणु ने एक इंटरव्यू में बताया कि आने वाले सालों में नॉर्टन के कई मॉडल देखने को मिलेंगे। जबकि कंपनी ने टीवीएस अधिग्रहण से पहले मौजूद उत्पादों के परिष्कृत और सुधारित संस्करण बेचे हैं, अब हम टीवीएस टेकओवर के बाद विकसित होने वाले बिल्कुल नए प्रोडक्ट को पेश करने के करीब हैं। उन्होंने बताया कि नई नॉर्टन मोटरसाइकिलें कंपनी के 'डिज़ाइन, डायनामिज्म और डिटेल' के दर्शन का पालन करेंगी। उन्होंने यह भी साझा किया कि नॉर्टन एक प्रीमियम ब्रांड बना रहेगा।

650cc एटलस या नोमाड से अलग होंगे नए मॉडल 

  • नॉर्टन अगले तीन साल में 6 नई मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इन मोटरसाइकिलों में से पहली 2025 में लॉन्च होगी और अंतरराष्ट्रीय लॉन्च के बाद जल्द ही भारत में भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। ये नए मॉडल 2018 में प्रदर्शित 650cc एटलस या नोमाड पर आधारित नहीं होंगे।
  • यह कहा जा सकता है कि मौजूदा नॉर्टन लाइन-अप की अत्यधिक महंगी कीमतें भविष्य में आने वाले मॉडलों की कीमतों का संकेतक नहीं हैं। कंपनी की वर्तमान 961 और V4 परिवार की बाइक्स लगभग सभी मुख्यधारा निर्माताओं की तुलना में अधिक महंगी हैं और बहुत कम संख्या में बिकती हैं। 

मौजूदा लाइन-अप से ज्यादा किफायती होने की उम्मीद
ये बाइक्स टीवीएस के ब्रांड खरीदने से पहले के प्रोडक्ट थे और इनमें कुछ जरूरी इंजीनियरिंग समस्याएं थीं, जिन्हें ठीक करने में टीवीएस ने लंबा समय लिया। बताया जा रहा है कि नई मोटरसाइकिलों की रेंज मौजूदा लाइन-अप से अधिक किफायती होगी, जबकि टीवीएस नॉर्टन के प्रीमियम पोजिशनिंग को बनाए रखने के लिए उत्सुक है। ये 126 साल पुराने ब्रिटिश ब्रांड के टीवीएस अधिग्रहण के बाद के पहले सभी नए प्रोडक्ट होंगे और नॉर्टन ऑपरेशन के विस्तार में योगदान देंगे।

(मंजू कुमारी) 

5379487