Logo
E-Bikes: ओला इलेक्ट्रिक बड़े पैमाने पर मोटरसाइकिल सेगमेंट में एंट्री करना चाहती है। इसके लिए कंपनी चार इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों का एक पोर्टफोलियो तैयार कर रही है।

E-Bikes: ओला इलेक्ट्रिक अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है। ताजा अपडेट है कि कंपनी इसे वित्त वर्ष 2026 की पहली छमाही में भारतीय बाजार में उतार सकती है। ओला (Ola Electric) के पोर्टफोलियो में चार इलेक्ट्रिक बाइक डेवलप की जा रही हैं। कंपनी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में 30 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ हावी है। अब ओला ने मास-मार्केट मोटरसाइकिल सेगमेंट में एंट्री का टारगेट रखा है। पिछले साल ओला ने चार कॉन्सेप्ट ई-बाइक शोकेस की थीं- डायमंडहेड, एडवेंचर, रोडस्टर और क्रूज़र।

कब शुरू होगी ओला बाइक की डिलीवरी?
बता दें कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर क्षेत्र में ओला की 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। इसकी नई ओला ई-बाइक रिवोल्ट और अल्ट्रावॉयलेट के प्रोडक्ट को टक्कर देगी। हीरो कंपनी भी 2025-26 में ई-बाइक लॉन्च करेगी। ओला ने आईपीओ के ड्राफ्ट पेपर में बताया है कि उसे वित्त वर्ष 2026 की पहली छमाही में इलेक्ट्रिक बाइक की डिलीवरी शुरू होने की उम्मीद है। इसके साथ ही ओला इलेक्ट्रिक ने पिछले कुछ महीनों में तीन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल डिजाइन और एक रिमूवेबल इलेक्ट्रिक बैटरी का भी पेटेंट कराया है।

ओला इलेक्ट्रिक को बाइक सेगमेंट में तेजी की उम्मीद 

  •  स्कूटर सेगमेंट में इलेक्ट्रिक व्हीकल को काफी पसंद किया जा रहा है। कई स्टार्टअप और वाहन निर्माता अपने मॉडल पेश कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट अभी नया है, इसमें कुछ नए जमाने की कंपनियां जैसे- रिवोल्ट और अल्ट्रावॉयलेट अभी प्रोडक्शन कर रही हैं। लिमिटेड ऑफर्स ने मोटरसाइकिल सेगमेंट में ईवी की पहुंच को 1 फीसदी से भी कम पर रोक दिया है। 
  • ओला इलेक्ट्रिक ने कहा कि उसे मोटरसाइकिल सेगमेंट में भी तेजी की उम्मीद है। यहां तक ​​कि भारत की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता हीरो मोटोकॉर्प 2025-26 में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों का एक पोर्टफोलियो लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसका पहला मॉडल प्रीमियम हो सकता है, जिसकी कीमत 4 से 5 लाख रुपये के बीच होगी।

ओला स्कूटर से इन कंपनियों को दे रही है टक्कर
बता दें कि ओला मौजूदा समय में बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर और एथर को कड़ी टक्कर दे रही है। कंपनी ने तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किए हैं- एस1 प्रो, एस1 एयर और एस1 एक्स। एस1 एक्स 2kWh से 4kWh तक की बैटरी क्षमता वाले तीन वेरिएंट में उपलब्ध है।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487