Logo
Safety Tip: अपनी बाइक की सुरक्षा के लिए एक मजबूत और भरोसेमंद मोटरसाइकिल ताला खरीदें। U-शेप और डिस्क लॉक अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

Safety Tip: भारत दुनिया के सबसे बड़े बाइक बाजारों में से एक है, और इस बड़े बाजार के साथ बाइक चोरी की घटनाएं भी काफी आम हैं। ऐसे में अपनी बाइक को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। यहां आपको 5 तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बाइक को चोरी होने से बचा सकते हैं और उसे सुरक्षित रख सकते हैं।

1. मजबूत लॉक का इस्तेमाल करें
अपनी बाइक की सुरक्षा के लिए एक मजबूत और भरोसेमंद मोटरसाइकिल ताला खरीदें। U-शेप और डिस्क लॉक अच्छे विकल्प हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि ताला कठोर स्टील का बना हो, ताकि उसे आसानी से काटा या खोला न जा सके।

2. सही पार्किंग स्थान चुनिए
अपनी बाइक को हमेशा ऐसी जगह पार्क करें जहां पर्याप्त रोशनी हो और लोगों का आना-जाना बना रहे। चोर आमतौर पर उन बाइक्स को निशाना बनाते हैं जो कम दिखाई देती हैं, इसलिए कोशिश करें कि आपकी बाइक आसानी से नजर आ सके। आप इसे सादे कवर से ढक कर भी अतिरिक्त सुरक्षा दे सकते हैं।

3. बाइक में कई लॉक लगाएं
अपनी बाइक को अतिरिक्त सुरक्षा देने के लिए कई तालों का इस्तेमाल करें। U-लॉक का इस्तेमाल टायरों को लॉक करने के लिए करें और पीछे के टायर को भी एक अलग ताले से सुरक्षित करें।

4. अलार्म सिस्टम का यूज करें
बाइक को चोरों से बचाने के लिए मोटरसाइकिल अलार्म सिस्टम का उपयोग करें। अगर कोई आपकी बाइक से छेड़छाड़ करता है, तो अलार्म तेजी से बजने लगेगा। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, सेंसर और रिमोट-कंट्रोल फीचर्स वाले अलार्म सिस्टम का चयन करें।

5. जीपीएस ट्रैकर का इस्तेमाल करें
बाइक की सुरक्षा के लिए GPS ट्रैकर का उपयोग करें। यह आपको आपकी बाइक की वास्तविक समय की लोकेशन बताता है और चोरी होने की स्थिति में आपकी बाइक को ट्रैक करने में मदद करता है।

(मंजू कुमारी)

5379487