Logo
Skoda's upcoming SUV: स्कोडा ने सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाकर ग्राहकों से अपकमिंग एसयूवी के नाम के लिए सुझाव मांगे थे। इसके बाद हजारों सजेशन में से 10 संभावित नाम शॉर्टलिस्ट किए हैं।

Skoda's upcoming SUV: स्कोडा ऑटो भारत में अपनी नई एसयूवी के नाम का ऐलान 21 अगस्त को करने जा रही है। कंपनी ने हाल ही में इसकी पुष्टि की है कि इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का नाम इसी दिन तय किया जाएगा। इस एसयूवी के डिजाइन की झलक स्कोडा ने पहले ही कई स्केच के जरिए पेश की है। इसे 2024 के आखिर में पेश किया जाएगा और यह अगले साल की शुरुआत में भारत में लॉन्च होगी। यह भारत में स्कोडा की पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी और इसका उद्देश्य मारुति ब्रेज़ा, टाटा नेक्सन जैसे प्रमुख मॉडलों को चुनौती देना है।

स्कोडा एसयूवी के लिए 10 नाम शॉर्टलिस्ट
स्कोडा ने सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाकर ग्राहकों से अपनी अपकमिंग एसयूवी के नाम सुझाने के लिए कहा था। अप्रैल में कंपनी ने बताया कि उसने हजारों सजेशन में से 10 संभावित नाम शॉर्टलिस्ट किए हैं। इनमें Kylaq, Kymaq, Kwiq, Kariq, Kyroq, Kosmiq, Kaiq, Kayaq, Kliq और Karmiq शामिल हैं। इनमें से पांच नाम कंपनी ने खुद सुझाए थे।
 
डिजाइन और फीचर्स
स्कोडा द्वारा शेयर किए गए स्केच्स से एसयूवी के डिजाइन की झलक मिलती है। एसयूवी का डिज़ाइन कुशाक से इंस्पायर लग रहा है, जिसमें स्प्लिट हेडलाइट सेटअप और ऊपर की ओर LED DRL स्ट्रिप्स शामिल हैं। ग्रिल पर पारंपरिक स्कोडा डिज़ाइन की उम्मीद है, जबकि पीछे की ओर तेज LED टेललाइट्स और मोटा बम्पर कुशाक जैसा ही नजर आता है। एसयूवी में रूफ रेल्स और एल्यॉय व्हील्स भी होने की संभावना है।

इंजन और ट्रांसमिशन
नई एसयूवी में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है, जिसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा। यह इंजन 113 बीएचपी की शक्ति और 178 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करेगा। स्कोडा ने इसके उत्पादन क्षमता को 30 प्रतिशत बढ़ाने की भी योजना बनाई है और एक साल में एक लाख यूनिट्स बेचने का टारगेट रखा है।

(मंजू कुमारी)
 

5379487