Logo
टेस्ला अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्लांट गुजरात में लगाएगी। जानकारी के मुताबिक, वाइब्रेंट गुजरात समिट में इसका एलान किया जाएगा।

Tesla In Gujarat: अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार (EV) बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) लंबे समय से भारतीय बाजार में एंट्री की कोशिश कर रही है। लेकिन भारत सरकार ने उसका तालमेल नहीं बैठ रहा था। टेस्ला की शर्तें भारत सरकार को मंजूर नहीं थी जबकि भारत सरकार जो चाहती थी वह टेस्ला को मंजूर नहीं था। 

हालांकि, अब टेस्ला भारत में कारोबार शुरू करने वाली है। इसके लिए वह गुजरात में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाएगी। 

अहमदाबाद मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला की भारत में प्लांट स्थापित करने की योजना को जनवरी में वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में सीईओ एलन मस्क की मौजूदगी में सार्वजनिक किया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, राज्य सरकार ने टेस्ला को अपना विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए साणंद, बेचराजी और धोलेरा को साइट के रूप में सुझाया है। इससे पहले, टेस्ला अपना ईवी प्लांट स्थापित करने के लिए गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु पर विचार कर रही थी। 

समाचार एजेंसी ANI की रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात सरकार के प्रवक्ता रुशिकेश पटेल ने उम्मीद जताई कि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क गुजरात में निवेश के लिए विचार करेंगे। गौरतलब है कि समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने रिपोर्ट किया था कि टेस्ला शुरुआत में लगभग 2 बिलियन डॉलर का निवेश करने का विचार बना सकती है। देश से ऑटो पार्ट्स की खरीद को 15 बिलियन डॉलर तक बढ़ा सकती है।
 

5379487