Logo
TVS Motors: टीवीएस ने रिकॉल से प्रभावित स्कूटरों का आंकड़ा अभी नहीं बताया है। लेकिन रिकॉल में लगभग 45,000 यूनिट शामिल होने का दावा किया जा रहा है।

TVS Motors: देश की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी TVS मोटर ने अपने पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर i-क्यूब के लिए रिकॉल का फैसला लिया है। कंपनी के इस रिकॉल में 10 जुलाई से 9 सितंबर, 2023 के बीच बनाए गए इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं।

रिकॉल का कारण और संख्या
टीवीएस मोटर्स ने इस रिकॉल में प्रभावित स्कूटरों के आंकड़े का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दौरान करीब 45,000 यूनिट वापस बुलाई जाएंगी। 

i-क्यूब में चेसिस की समस्या
हाल ही में i-क्यूब के मालिक मोहित बड़ाया ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया था कि उसके स्कूटर का चेसिस बिना किसी दुर्घटना के क्षतिग्रस्त हो गया है। इसके बाद अन्य i-क्यूब मालिकों ने भी इसी तरह की समस्याओं की शिकायत की। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए TVS ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में रिकॉल की जानकारी दी।

फ्री पार्ट्स रिप्लेसमेंट
TVS के आधिकारिक डीलरशिप EV के ऑनर्स से संपर्क करेंगे। कंपनी चेसिस ब्रिज ट्यूब की मजबूती की जांच करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद भी राइडिंग और हैंडलिंग स्पेसिफिकेशन्स के अनुसार बनी रहे। ई-स्कूटर के इन्सपेक्शन के दौरान जहां भी डिफेक्ट मिलेगा, उसे सही किया जाएगा और वाहन मालिकों को खराब पार्ट को बदलने की जानकारी दी जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया के लिए कस्टमर से कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा।

i-क्यूब की रेंज और वैरिएंट्स
- TVS मोटर ने हाल ही में i-क्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर के नए वैरिएंट्स भारत में लॉन्च किए थे। इसमें एक स्टैंडर्ड और एक टॉप-स्पेक ST वैरिएंट शामिल हैं। अब i-क्यूब लाइनअप में 5 स्कूटर हो गए हैं, जिनकी एक्स शोरूम कीमत 94,999 रुपए से शुरू होकर टॉप वैरिएंट में 1.85 लाख रुपए तक जाती है।
- स्टैंडर्ड वैरिएंट 2.2kWh बैटरी पैक ऑप्शन के साथ आता है, जिसे फुल चार्ज करने पर 75km की रेंज मिलती है। वहीं, टॉप-स्पेक ST वैरिएंट 3.4kWh बैटरी पैक ऑप्शन के साथ आता है, जिसे फुल चार्ज पर 100km की रेंज मिलती है।
- इस रिकॉल से प्रभावित सभी स्कूटरों की जांच और मरम्मत जल्द ही शुरू की जाएगी, ताकि उपभोक्ताओं को सुरक्षित और बेहतर राइडिंग अनुभव मिल सके।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487