Logo
Electric SUV: नई वोल्वो EX60, वोल्वो के ग्लोबल लाइनअप में लोकप्रिय XC60 SUV के बराबर एक EV होगी।

Electric SUV: वोल्वो 2026 में अपनी नई EX60 इलेक्ट्रिक SUV का ग्लोबल डेब्यू करने जा रही है। यह एसयूवी वोल्वो की ग्लोबल लाइनअप में लोकप्रिय XC60 SUV का इलेक्ट्रिक वेरिएंट होगी। हालांकि, वोल्वो ने अभी सिर्फ इस SUV के नाम की घोषणा की है, लेकिन इसके अन्य डिटेल सार्वजनिक नहीं किए हैं। साइज में EX60 XC60 के बराबर होगी, लेकिन इसके डिज़ाइन में छोटे EX30 और हाल ही में अपडेटेड XC90 SUV से कई संकेत मिलेंगे।

वोल्वो EX60 इलेक्ट्रिक एसयूवी की खासियतें
1) साइज और प्लेटफॉर्म: नई वोल्वो EX60 का आकार XC60 के समान होगा। यह SUV नई SPA3 फ्लेक्सिबल प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो अत्याधुनिक कंप्यूटिंग तकनीक और अधिक स्केलेबिलिटी के साथ आएगी।

2) मेगा-कास्टिंग तकनीक: EX60 को नई मेगा-कास्टिंग तकनीक के साथ बनाया जाएगा, जिससे वाहन के बड़े हिस्सों को एक ही भाग के रूप में तैयार किया जा सकेगा। इस तकनीक से उत्पादन लागत कम होगी और निर्माण की प्रक्रिया में सुधार होगा।

3) महत्वपूर्ण मॉडल: यह SUV वोल्वो के इलेक्ट्रिक परिवर्तन के लिए एक महत्वपूर्ण मॉडल होगी और लोकप्रिय XC60 परिवार SUV का इलेक्ट्रिक समकक्ष होगी।

 EX60 की मेगा-कास्टिंग तकनीक से निर्माण में सुधार 

  • SPA3 आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म की जिम्मेदारी संभालेगा और EX60 SUV वोल्वो कार्स सुपरसिट तकनीक का उपयोग करेगी, जो EX90 SUV में देखी गई थी। SPA3, EX90 के फ्लैगशिप वेरिएंट का अपडेटेड वेरिएंट है।
  • EX60 की मेगा-कास्टिंग तकनीक से निर्माण में सुधार होगा और लागत में कमी आएगी। वोल्वो वर्तमान में भारत में C40 रिचार्ज और XC40 रिचार्ज बेचती है, और नए EX लाइन-अप की इलेक्ट्रिक SUVs जल्द ही पेश की जाएंगी।

(मंजू कुमारी)  
 

5379487