Logo
यामाहा (Yamaha) ने अपनी सेल्स को बढ़ाने और राइडिंग को आसान बनाने के लिए टू-व्हीलर्स के लिए नया ऑटोमैटिक गियरबॉक्स Y-AMT को पेश किया है।

Yamaha AMT Gearbox: यामाहा ने अपनी सेल्स को बढ़ाने और राइडिंग को आसान बनाने के लिए टू-व्हीलर्स के लिए नया ऑटोमैटिक गियरबॉक्स Y-AMT को पेश किया है। इस सिस्टम के ऑपरेशन में किसी क्लच लीवर और गियर लीवर की जरूरत नहीं होगी। लगभग 2 दशक पहले कंपनी की FJR1300 यामाहा चिप कंट्रोल शिफ्ट (YCC-S) सिस्टम के साथ आती थी। बता दें कि भारतीय टू-व्हीलर मार्केट में यामाहा भले ही टॉप-3 में शामिल नहीं हो, लेकिन इसके टू-व्हीलर्स की डिमांड बनी हुई है। पिछले महीने कंपनी को सेल्स में शानदार ग्रोथ मिली है।

यामाहा ने मई 2023 में 54,488 यूनिट की रिटेल बिक्री की। जबकि मई 2023 में ये आंकड़ा 44,529 यूनिट का था। यानी कंपनी की सेल्स में बेहतर सुधार देखने को मिला है। कंपनी अब नए टी-मैक्स मैक्सी स्कूटर की टेस्टिंग कर रही है, जबकि कंपनी यामाहा नियो के साथ इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन सेगमेंट में प्रवेश करेगी।

ऐसे काम करेगा ऑटोमैटिक गियरबॉक्स

यामाहा के इस ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में हाइड्रोलिक्स और एक उंगली से ऑपरेटेड गियर लीवर का उपयोग किया जाता था, जबकि Y-AMT सभी इलेक्ट्रॉनिक स्विच का उपयोग करता है। Y-AMT पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक है और यह बाइक के राइड-बाय-वायर थ्रॉटल के साथ मिलकर काम करता है। इसमें बिना क्लच लीवर और गियर सिलेक्टर के पूरी गियर-शिफ्टिंग प्रोसेस या तो Y-AMT सिस्टम द्वारा या मैन्युअल रूप से स्विचगियर-माउंटेड पैडल की मदद से की जाती है।

ये सिंगल उंगली और अंगूठे से ऑपरेटेड सिस्टम है, जिसे मोटरसाइकिल के बाएं ओर के हैंडलबार स्विचगियर पर दिया है। एक टॉगल से AT या MT का ऑप्शन चुना जा सकता है। बाइक के दाएं स्विचगियर पर एक 'मोड' बटन है, जो यामाहा AMT सिस्टम को D या D+ में बदल देता है।
D मोड शुरुआती अपशिफ्ट और इंजन को कूल रखने के लिए आराम से गियर चेंज करता है, जबकि D+ इंजन को हाई गति, तेज बदलाव और तेज स्पीड देता करता है। कंपनी इसे अपनी अपकमिंग प्रीमियम बाइक में यूज करेगी।

(मंजू कुमारी)

5379487