Logo
5G Phones: एक रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग, वीवो, श्याओमी और अन्य ब्रांडों की बजट श्रेणी में बढ़ती उपलब्धता ने भारत में 5G स्मार्टफोन बाजार के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

5G Phones: भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5G स्मार्टफोन बाजार बन गया है, जबकि चीन अब भी पहले स्थान पर कायम है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने 5G स्मार्टफोन की शिपमेंट में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है। चीन के पास 5G स्मार्टफोन बाजार का 32% हिस्सा है, जबकि भारत का हिस्सा 13% है। अमेरिका अब 10% बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर आ गया है।

भारत में 5G स्मार्टफोन्स की मांग तेजी से बढ़ रही
काउंटरपॉइंट रिसर्च के सीनियर एनालिस्ट प्रचीर सिंह ने बताया कि सैमसंग, वीवो, श्याओमी और अन्य ब्रांडों की बजट श्रेणी में बढ़ती उपलब्धता ने भारत में 5G स्मार्टफोन बाजार के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा, "बजट सेगमेंट में 5G हैंडसेट की शिपमेंट में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिससे उभरते बाजारों में इस सेगमेंट में तेज़ी देखी जा रही है।"

वैश्विक स्तर पर 5G स्मार्टफोन बाजार की स्थिति

  • एप्पल वैश्विक 5G स्मार्टफोन शिपमेंट में 25% से अधिक हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है, जिसमें आईफोन 15 और आईफोन 14 सीरीज़ की बड़ी हिस्सेदारी है।
  • सैमसंग 21% हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है, जिसमें गैलेक्सी A और S24 सीरीज़ की अहम भूमिका रही।
  • श्याओमी ने भारत में तिहरी अंकीय (ट्रिपल-डिजिट) वृद्धि दर्ज की, जबकि मध्य पूर्व, अफ्रीका, यूरोप और चीन में भी इसे अच्छी वृद्धि मिली।

5G स्मार्टफोन सेगमेंट में भारत की भूमिका अहम

  • श्याओमी और वीवो जैसी कंपनियों के लिए भारत सबसे बड़ा विकास चालक बनकर उभरा है। वीवो के लिए भी भारत, चीन और अन्य एशियाई देशों के साथ प्रमुख ग्रोथ एरिया रहा है। भारत में 5G स्मार्टफोन की बढ़ती मांग इसे ग्लोबल लेवल पर एक अहम बाजार बना रही है।
  • काउंटरपॉइंट के रिसर्च डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा- "2024 की पहली छमाही में 5G हैंडसेट का कुल हैंडसेट मार्केट में योगदान 54% से अधिक हो गया है और यह पहली बार 50% के पार पहुंचा है। जैसे-जैसे बजट कैटेगरी में 5G हैंडसेट्स की उपलब्धता बढ़ेगी और 5G नेटवर्क का विस्तार होगा, यह प्रवृत्ति और तेज़ी से बढ़ेगी।"
5379487