Logo
गौतम अदाणी ने 1988 में कमोडिटी ट्रेडर के तौर पर बिजनेस की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने इंफ्रास्ट्रक्चर, पोर्ट, एयरपोर्ट, एफएमसीजी, कोयला, एनर्जी मैनेजमेंट, सीमेंट और कॉपर सेक्टर में भी पकड़ मजबूत की।

Indo-Asian News Service: देश के दूसरे सबसे बड़े उद्योगपति गौतम अदाणी लगातार मीडिया क्षेत्र पर अपनी पकड़ मजबूत करते जा रहे हैं। शुक्रवार को अदाणी समूह ने SEBI को दी फाइलिंग में बताया कि ग्रुप की कंपनी अदाणी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड (AMNL) ने IANS इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 50.50 फीसदी शेयरों का अधिग्रहण कर लिया है। इस प्रकार से IANS News Agency अब अदाणी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड की सब्सिडरी होगी। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल अधिग्रहण की रकम का खुलासा नहीं किया है।

Indo-Asian News Service यानी आईएएनएस न्यूज एजेंसी का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। यह एजेंसी हिंदी और अंग्रेजी भाषा में समाचार सेवा प्रदान करती है। गौतम अदाणी ने मीडिया क्षेत्र में पिछले साल मार्च में दस्तक दी थी। तब समूह ने सबसे पहले फाइनेंस न्यूज डिजिटल प्लेटफॉर्म BQ Prime चलाने वाले कंपनी क्विंटिलॉन बिजनेस मीडिया को खरीदा था। इससे बाद दिसंबर, 2022 में अदाणी समूह NDTV चैनल संचालित कर रही कंपनी में 65 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने में कामयाब हुआ था। 

मीडिया में अदाणी की पकड़ हो रही मजबूत 
एएमएनएल की फाइलिंग के मुताबिक, आईएएनएस और संदीप बामजई के साथ उसने शेयरहोल्डर एग्रीमेंट कर वोटिंग का अधिकार हासिल किया है। इसी के साथ अब AMNL के पास IANS में डायरेक्टर्स नियुक्त करने का अधिकार भी रहेगा। फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में आईएएनएस का रेवेन्यू 11.86 करोड़ रुपए रहा था। अब आईएएनएस अदाणी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड के अंतर्गत आने वाली तीसरी मीडिया कंपनी है।

ऐसे गौतम अदाणी बने बिजनेस टायकून 
गौतम अदाणी ने 1988 में कमोडिटी ट्रेडर के तौर पर बिजनेस की शुरुआत की थी। इसके बाद 2014 के बाद उन्होंने इंफ्रास्ट्रक्चर, पोर्ट, एयरपोर्ट, एफएमसीजी, कोयला, एनर्जी मैनेजमेंट, सीमेंट और कॉपर सेक्टर में भी अपनी मजबूत पकड़ बनी ली है। पिछले दिनों अदाणी ग्रुप ने 5जी टेलीकॉम स्पेक्ट्रम भी खरीदा था।

5379487