Logo
Amul Milk Price Hike: अमूल गोल्ड दूध में दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी के अलावा अमूल शक्ति और टी स्पेशल की कीमतों में भी दो रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया गया है।

Amul Milk Price Hike: लोकसभा चुनाव के नतीजों के आने से पहले आम जनता को महंगाई का तगड़ा झटका लगा है। देशभर में अमूल दूध के दाम बढ़ा दिए गए हैं। अमूल ब्रांड नाम से दूध और दूध से बने उत्पादों के विपणनकर्ता गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (GCMMF) ने ताजा पाउच दूध की कीमतों में लगभग 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। यह नई दरें आज, सोमवार (3 जून) से लागू हो गई हैं। 

अमूल गोल्ड दूध में दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी के अलावा अमूल शक्ति और टी स्पेशल की कीमतों में भी दो रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया गया है।

फरवरी 2023 से नहीं बढ़े थे दाम
अमूल ने दामों को बढ़ोत्तरी को लेकर बयान जारी किया है। जिसमें कहा कि 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि एमआरपी में 3-4 प्रतिशत की वृद्धि है, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से बहुत कम है। हमने फरवरी 2023 से प्रमुख बाजारों में ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की थी। कीमतों में बढ़ोतरी संचालन और दूध उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की गई है। हमारे सदस्य संघों ने भी पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमतों में लगभग 6-8 प्रतिशत की वृद्धि की है। 

अमूल ने आगे कहा कि अमूल एक नीति के रूप में दूध और दूध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसे दूध उत्पादकों को देता है। मूल्य संशोधन हमारे दूध उत्पादकों को लाभकारी दूध की कीमतें बनाए रखने और उन्हें अधिक दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करेगा। 

वर्तमान में अमूल ताजा दूध की एक लीटर की थैली की कीमत 54 रुपये और अमूल गोल्ड की 66 रुपये है। 3 जून से ताजा दूध 56 रुपये और अमूल गोल्ड 68 रुपए प्रति लीटर में मिलेगा।

Amul Milk Price Hike
Amul Milk Price Hike

दिल्ली में 68 रुपए में एक लीटर मिलेगा अमूल गोल्ड
दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में ग्राहकों को अमूल गोल्ड अब 66 रुपए की जगह 68 रुपए में मिलेगा। जबकि आधा लीटर अमूल गोल्ड की कीमत 34 रुपए होगी। इसके अलावा अमूल ताजा आधा लीटर की कीमत 26 रुपए से बढ़कर 27 रुपए हो गई है। अमूल शक्ति आधा लीटर की कीमत 29 रुपए से बढ़कर 30 रुपए कर दी गई है। अमूल ताजा स्मॉल पाउच को छोड़कर सभी के दाम दो रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए गए हैं। 

उधर, अमूल गाय के दूध के लिए ग्राहकों को 56 रुपए प्रति लीटर चुकाने होंगे। अमूल ताजा की कीमत 54 रुपए और टी स्पेशल की कीमत 62 रुपए प्रति लीटर होगी। 

5379487