Logo
Amul Brand: भारतीय बटर मार्केट में अमूल की 85% और पनीर में 66% हिस्सेदारी है। अमूल की ब्रांड वैल्यू 11 फीसदी बढ़कर 3.3 अरब डॉलर हो गई।

Amul Brand: ब्रिटेन की ब्रांड फाइनेंस ने भारतीय ब्रांड "अमूल" को "दुनिया का सबसे मजबूत फूड ब्रांड" चुना है। 2024 की ताजा फूड एंड ड्रिंक रिपोर्ट के मुताबिक, अमूल को न केवल दुनिया का सबसे मजबूत फूड ब्रांड घोषित किया गया है, बल्कि यह लगातार चौथे साल दुनिया का सबसे मजबूत डेयरी ब्रांड भी बना है। इस रिपोर्ट में फूड, डेयरी और गैर-अल्कोहलिक ड्रिंक्स ब्रांड्स की लिस्ट शामिल है।

ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स में मिली AAA+ रेटिंग
ब्रांड फाइनेंस के मुताबिक, अमूल का ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (Brand Strength Index-BSI) स्कोर 100 में से 91.0 रहा है, जिसे AAA+ रेटिंग दी गई है। 2023 में दूसरे स्थान पर रहने के बाद अमूल 2024 में दुनिया का सबसे मजबूत फूड ब्रांड बना है। अमूल की इस उपलब्धि का श्रेय उसके पहचान, विचार, और सिफारिश मेट्रिक्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन को दिया जा रहा है। 

दुनिया का सबसे बड़ा किसानों का सहकारी संगठन
रिपोर्ट में लिस्ट टॉप 50 ग्लोबल ब्रांड्स में अमूल एकमात्र भारतीय ब्रांड है, जिसे इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए चुना गया। अमूल ब्रांड की मार्केटिंग गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation) द्वारा की जाती है, जो दुनिया का सबसे बड़ा किसानों का सहकारी संगठन है। फिलहाल, भारतीय बटर मार्केट में 85% हिस्सेदारी और पनीर में 66% हिस्सेदारी के साथ अमूल के ब्रांडिंग प्रयासों ने उपभोक्ताओं को प्रभावित किया है।

ग्राहकों का भरोसा अमूल की असली ताकत: एमडी
अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर जयन मेहता ने कहा- "यह अमूल की पूरी टीम और हमारे 36 लाख किसानों के लिए गर्व का क्षण है, जिन्होंने इस ब्रांड को बनाने और संरक्षित करने में अहम योगदान दिया। हमने हमेशा माना है कि अमूल की असली ताकत दूध नहीं, बल्कि ग्राहकों का भरोसा है। इसी विश्वास ने अमूल ब्रांड को पिछले 78 साल से हर पीढ़ी के उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रिय बनाए रखा है।"

हर साल अमूल के 11 अरब लीटर दूध का संग्रह 
बता दें कि अमूल हर साल 11 अरब लीटर दूध (Milk) का संग्रह करता है और इसकी कुल कीमत 80 हजार करोड़ रुपए (10 अरब अमेरिकी डॉलर) है। इसके उत्पादों को साल में 22 अरब बार खरीदा जाता है, जो दुनिया में सबसे अधिक है। रिपोर्ट के मुताबिक, अमूल की ब्रांड वैल्यू 11 फीसदी बढ़कर 3.3 अरब डॉलर हो गई।

5379487