Logo
Bank Holidays: देश में कई जगहों पर अलग-अलग कारणों से 7 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इनके अलावा 4 रविवार और 2 शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

Bank Holidays: इस महीने यानी अगस्त में त्योहारों का मौसम शुरू हो रहा है। रक्षाबंधन, जन्माष्टमी के अलावा शनिवार और रविवार को भी बैंकों में कामकाज नहीं होगा। कुल मिलाकर देशभर में 13 दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसमें जन्माष्टमी से लेकर स्वतंत्रता दिवस तक की छुट्टियां शामिल हैं। ऐसे में आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम निपटाना है तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही काम पर निकलना चाहिए।

  • अगस्त 2024 में बैंकों में 13 दिन कामकाज नहीं होगा। देश में कई जगहों पर अलग-अलग कारणों से 7 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इनके अलावा 4 रविवार और 2 शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे।
  • 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 26 अगस्त को जन्माष्टमी पर देश के ज्यादातर हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। यहां हम आपको अगस्त महीने की बैंक छुट्टियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

अगस्त 2024 की बैंक छुट्टियां:

- 3 अगस्त (रविवार): केर पूजा के लिए अगरतला बंद
- 4 अगस्त (रविवार): देशभर में बंद
- 8 अगस्त (सोमवार): टेंडोंग लो रम फाट के लिए गंगटोक में बंद
- 10 अगस्त (रविवार): देशभर में बंद (दूसरा रविवार)
- 11 अगस्त (रविवार): देशभर में बंद
- 13 अगस्त (मंगलवार): पैट्रियट दिवस के लिए इंफाल बंद
- 15 अगस्त (बुधवार): स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशभर में बंद
- 18 अगस्त (रविवार): देशभर में बंद
- 19 अगस्त (सोमवार): रक्षा बंधन के लिए त्रिपुरा, गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बंद
- 20 अगस्त (मंगलवार): श्री नारायण गुरु जयंती के लिए कोच्चि में बंद
- 24 अगस्त (शनिवार): राष्ट्रीय बंद (चौथा शनिवार)
- 25 अगस्त (रविवार): राष्ट्रीय बंद
- 26 अगस्त (सोमवार): गुजरात, ओडिशा, चंडीगढ़, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर में बंद। जन्माष्टमी या कृष्ण जयंती के लिए

हर रविवार: 4, 11, 18, 25 अगस्त
दूसरा और चौथा शनिवार: 10, 24 अगस्त

ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करें
आप बैंकों की छुट्टियों के बावजूद ऑनलाइन बैंकिंग और एटीएम के जरिए पैसे का लेन-देन या अन्य काम कर सकते हैं। इन सुविधाओं पर बैंकों की छुट्टियों का कोई असर नहीं पड़ेगा।

शेयर बाजार में 9 दिन ट्रेड बंद
अगस्त 2024 में शेयर बाजार में 9 दिन कारोबार नहीं होगा। इसमें 8 दिन शनिवार और रविवार को कारोबार नहीं होगा। इसके अलावा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर भी शेयर बाजार बंद रहेगा।

इन छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए अपने बैंक से जुड़े काम समय पर निपटाएं ताकि आपको किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

CH Govt hbm ad
5379487