Logo
Bank Strike Today: ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉइज एसोसिएशन ने ट्रेड यूनियन सदस्यों पर कार्रवाई के खिलाफ बुधवार (28 अगस्त) को राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का आह्वान किया। इसके चलत बैंकिंग सेवाएं बाधित हो सकती हैं।

Bank Strike Today: अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) ने ट्रेड यूनियन सदस्यों पर कार्रवाई के खिलाफ राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। इसके कारण बुधवार (28 अगस्त) को देशभर में बैंकिंग सेवाएं बाधित हो सकती हैं। यह हड़ताल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अपने 13 यूनियन पदाधिकारियों को चार्जशीट जारी करने के विरोध में बुलाई गई है। यूनियन ने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे बैंकिंग सेवाओं की उपलब्धता की जानकारी लेकर ही घर से निकलें।

बैंक हड़ताल को इन यूनियनों का मिला समर्थन
आज की बैंक हड़ताल में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन, नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ बैंक एम्प्लॉइज, बैंक एम्प्लॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन समेत करीब 5 अन्य बैंक यूनियनों के सदस्य भी शामिल होंगे। कई अन्य बैंक यूनियनों ने भी इस हड़ताल को समर्थन दिया। उनका कहना है कि यूनियन अधिकारियों के खिलाफ प्रबंधन की कार्रवाई संगठित श्रम को कमजोर करने और "राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं की आड़ में बैंकिंग इंडस्ट्री को अस्थिर करने" का प्रयास है।

क्या आज देशभर में बैंक बंद रहेंगे?
ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉइज एसोसिएशन ने यह हड़ताल उस कार्रवाई के विरोध में की गई है, जिसमें बैंक ऑफ इंडिया ने 27 जुलाई, 2024 को केरल में बैंक स्टाफ यूनियन के 23वें द्विवार्षिक सम्मेलन में शामिल 13 पदाधिकारियों के खिलाफ चार्जशीट जारी की थी। AIBEA का कहना है कि इस हड़ताल का उद्देश्य यूनियन के सदस्यों पर किए गए 'राजनीतिक हमलों' के खिलाफ एकजुटता दिखाना है। हड़ताल से देशभर में बैंक शाखाओं और बैंकिंग सेवाओं पर असर पड़ सकता है।

बैंक प्रबंधन ने राजनीतिक दबाव में कार्रवाई की: AIBEA  
AIBEA के महासचिव सी. एच. वेंकटचलम ने बताया, "यह हड़ताल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा राजनीतिक दबाव में आकर यूनियन के 13 पदाधिकारियों के खिलाफ चार्जशीट जारी करने के विरोध में की जा रही है।" उन्होंने आगे बताया कि चार्जशीट किए गए कर्मचारियों में से चार पूर्व सैनिक हैं, जिनमें से तीन कारगिल युद्ध में शामिल थे। जबकि बैंक प्रबंधन ने उन लोगों के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई नहीं की, जिन्होंने झूठे प्रचार के जरिए बैंक की छवि को नुकसान पहुंचाया। इसके विरोध में और इस अवैध कार्रवाई के खिलाफ आवाज उठाने के लिए यह हड़ताल की जा रही है।

बैंक हड़ताल का क्या होगा असर?
अगर आज हड़ताल प्रभावी रहती है, तो देशभर में बैंकिंग सेवाएं जैसे कि ट्रांजैक्शन, ब्रांच ऑपरेशन और अन्य बैंकिंग सर्विसेस प्रभावित हो सकती हैं। ऐसे में ग्राहकों के लिए सलाह है कि वे बैंकिंग सेवाओं की उपलब्धता के लिए अपनी नजदीकी शाखा से संपर्क करें।

5379487