Logo
Maldives Bookings Row: टूर एंड ट्रैवल्स कंपनी ईज माय ट्रिप ने बायकॉट मालदीव कैंपेन के सपोर्ट में इसी साल जनवरी में मालदीव के लिए अपनी सभी बुकिंग पर प्रतिबंध लगा दिया था। 

Maldives Bookings Row: भारतीय ट्रैवल एंड टूरिज्म कंपनी EaseMyTrip ने अपने मालदीव टूर पैकेज बुकिंग पर हुए विवाद को लेकर प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस ने शनिवार को एक X पोस्ट में ईज माय ट्रिप पर निशाना साधा था। केरल कांग्रेस ने सवाल उठाया कि कंपनी ने कुछ महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में मालदीव को डेस्टिनेशन लिस्ट से हटाकर एक राष्ट्रवादी कदम उठाया था। अब अचानक क्या हुआ। क्या पैसा मोदी से ज्यादा जरूरी हो गया? इस पर EaseMyTrip के सीईओ निशांत पिट्टी ने कांग्रेस को जवाब दिया।

EaseMyTrip के सीईओ ने दिया करारा जवाब
निशांत पिट्टी ने सोशल मीडिया पर कांग्रेस के पोस्ट को रिप्लाई करते हुए लिखा- प्रिय @INCIndia चिंता के लिए धन्यवाद। EaseMyTrip ने 8 जनवरी से मालदीव के लिए बुकिंग रोक रखी है और यह प्रतिबंध लंबे समय तक चलेगा। उन्होंने कहा कि यह फैसला कंपनी के लिए आसान नहीं था। हालांकि, 16 से 26 मई के बीच कुछ बुकिंग हुईं, लेकिन हमने तुरंत कार्रवाई की और उन्हें हटा दिया। सिर्फ हम पर ही फोकस क्यों है? क्या आप अन्य चीनी मालिकाना हक वाले ट्रैवल पोर्टल्स से अवगत नहीं हैं, जिन्होंने मालदीव को बढ़ावा देना कभी बंद नहीं किया? हम पिछले 16 साल से बिना किसी फॉरेन फंडिंग के सर्विस दे रहे हैं। हां, आप सही हैं, कुछ भी परमानेंट नहीं है- पैसा आएगा और जाएगा। लेकिन हमारा राष्ट्रवादी सोच कभी नहीं बदलेगी। वैसे, हम यहां लंबी यात्रा के लिए आए हैं और हमारे लिए यहां जाना आसान नहीं है। उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे।

कांग्रेस ने मोदी के बहाने कंपनी पर हमला बोला
केरल कांग्रेस के X हैंडल ने शनिवार को पोस्ट में लिखा कि कुछ महीने पहले ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर @EaseMyTrip ने नरेंद्र मोदी का समर्थन करने के लिए अपने फ्लाइट और होटल बुकिंग प्लेटफॉर्म से मालदीव को डेस्टिनेशन लिस्ट से हटाकर एक राष्ट्रवादी कदम उठाया था। लेकिन अब उन्होंने चुपचाप मालदीव की बुकिंग लेनी शुरू कर दी। हम सोच रहे हैं कि आखिर हुआ क्या? क्या यह किसी बात का संकेत है? क्या पैसा मोदी से ज्यादा अहम है? पैसा आएगा और जाएगा, और प्रधानमंत्री मोदी भी ऐसे ही!

क्या है मालदीव विवाद?
मालदीव के तीन मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां की थीं। जिसके बाद बायकॉट मालदीव कैंपेन शुरू हो गया था। जिसमें सहभागी बनते हुए EaseMyTrip ने जनवरी में मालदीव की बुकिंग को रोक दिया था। इस फैसले से कंपनी के प्लेटफार्म पर सालाना 2,40,000 बुकिंग प्रभावित हुईं। 

कैसा है EaseMyTrip की कमाई का ट्रैक? 

  • कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 के लिए अब तक की सबसे अधिक EBITDA मुनाफा 2,282 मिलियन रुपए दर्ज किया है, जो सालाना आधार पर 19 प्रतिशत बढ़ा है। इसी अवधि में रेवेन्यू 5,906 मिलियन रुपए तक पहुंच गया, ये भी पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 32 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। 
  • वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में EaseMyTrip ने अलग-अलग सेक्टर में प्रभावशाली वृद्धि दिखाई है, जिसमें होटल नाइट बुकिंग्स में 39 प्रतिशत की ग्रोथ शामिल है, जिसने पिछले वर्ष की तुलना में रेवेन्यू में 12 फीसदी योगदान दिया।
5379487