Logo
Elon Musk v/s Meta: ये पहला मौका नहीं है, जब अमेरिकी अरबपति एलन मस्क ने मेटा और उसके प्लेटफॉर्म्स पर निशाना साधा है। पिछले महीने भी मस्क ने विज्ञापनों से जुड़े मसले पर वॉट्सऐप को टारगेट किया था।

Elon Musk v/s Meta: अमेरिकी उद्योगपति और टेस्ला सीईओ एलन मस्क ने मेटा ग्रुप (Meta Group) के वॉट्सऐप मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर हमला बोला है। उन्होंने आरोप लगाया कि वॉट्सऐप रोजाना रात में यूजर्स के डेटा (WhatsApp User Data) का बैकअप तैयार करता है, जिससे यूजर्स डेटा के सिक्योरिटी को लेकर गंभीर संकट पैदा हो चुका है। इतना ही नहीं बाद में इसी डेटा का इस्तेमाल ट्विटर (अब X प्लेटफॉर्म) के विज्ञापनों को टारगेट करने में इस्तेमाल किया जाता है।

जानिए एलन मस्क ने X पोस्ट में क्या लिखा?
दरअसल, एक यूजर ने X पोस्ट में लिखा था कि वॉट्सऐप रोजाना रात को यूजर्स डेटा को एक्सपोर्ट करता है। जिसे बाद में विज्ञापनों को टारगेट करने के लिए यूज किया जाता है। ताकि उसके यूजर प्रोडक्ट खरीदें, न कि असल ग्राहक। जिसके बाद X प्लेटफॉर्म के मालिक एलन मस्क ने लिखा- WhatsApp हर रात यूजर डेटा को एक्सपोर्ट करता है। अब भी कुछ लोग सोचते हैं कि यह पूरी तरह सिक्योर है।

मस्क ने पहले भी मेटा प्लेटफॉर्म्स को निशाने पर लिया 
बता दें कि यह पहला मौका नहीं है, जब अमेरिकी अरबपति बिजनेसमैन ने मेटा और उसके प्लेटफॉर्म्स पर निशाना साधा है। पिछले महीने भी मस्क ने विज्ञापनों से जुड़े मसले पर वॉट्सऐप को टारगेट किया था। तब उन्होंने मेटा (Meta) को अति लालची करार दिया और कहा कि यह प्लेटफॉर्म एड कैंपेन का क्रेडिट लेने के लिए अति अवसरवादी है। इसके बाद कंप्यूटर प्रोग्रामर और वीडियो गेम डेवलपर जॉन कार्मेक ने एलन मस्क को जवाब दिया। उन्होंने पूछा- क्या इसका कोई सबूत है कि कंटेंट को स्कैन या ट्रांसमिट किया गया। 

एलन मस्क के X पोस्ट पर यूजर्स की क्या प्रतिक्रिया आई?
एलन मस्क के पोस्ट को कई यूजर्स ने गंभीरता से लिया। एक यूजर ने एक्स प्लेटफॉर्म द्वारा डेटा और प्राइवेसी को लेकर किए इंतजामों को लेकर टेस्ला सीईओ की खिंचाई करते हुए लिखा- क्या आप आईडी वेरिफिकेशन लागू कर हमारा डेटा इजराइली कंपनी तक पहुंचाने का प्लान बना रहे हैं। क्योंकि यह एक इजराइली फर्म द्वारा मेंटेन किया जा रहा है।

5379487