Logo
Vehicle Sales: इसी तरह ट्रैक्टर और कमर्शियल व्हीकल (सीवी) की बिक्री में क्रमशः 11.39 प्रतिशत और 6.05 प्रतिशत की गिरावट आई है। इन्वेंटरी लेवल भी ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच चुका है, अभी 7 लाख 80 हजार वाहनों की इन्वेंटरी है। 

Vehicle Sales August: देश में इस साल भारी बारिश का दौर जारी है, जिसका असर भारतीय ऑटो इंडस्ट्री की बिक्री पर साफतौर पर नजर आया है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2024 के दौरान यात्री वाहन यानी पैसेंजर व्हीकल (PV) की बिक्री में 4.53% की गिरावट आई है। इस महीने कुल 3,09,053 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि पिछले साल समान अवधि में 3,23,720 यूनिट्स सेल हुई थीं। 

इन्वेंटरी बढ़कर 7 लाख 80 हजार वाहनों तक पहुंची  
दूसरी ओर, इन्वेंटरी लेवल भी ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच चुका है, जिसमें स्टॉक डेज की संख्या 70-75 दिनों तक खिंच गई है और कुल 7 लाख 80 हजार वाहनों की इन्वेंटरी है, जिनकी कुल कीमत 77,800 करोड़ रुपए है। ट्रैक्टर और वाणिज्यिक वाहन यानी कमर्शियल व्हीकल (CV) की बिक्री में क्रमशः 11.39% और 6.05% की गिरावट देखी गई है। दूसरी ओर, दोपहिया (2W) और तिपहिया (3W) सेगमेंट में क्रमशः 6.28% और 1.63% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कुल मिलाकर अगस्त में भारत के ऑटोमोबाइल रिटेल मार्केट ने सिर्फ 2.88% की मामूली एनुअल ग्रोथ का अनुभव किया है। 

ग्रामीण बाजारों के उत्साह की कमी आई
FADA के प्रेसिडेंट मनीष राज सिंघानिया ने कहा- "अत्यधिक बारिश ने ग्रामीण बाजारों में उत्साह को प्रभावित किया है, जिससे मुख्य रूप से दोपहिया वाहनों की बिक्री में गिरावट आई है। हम पूरे वर्ष के लिए ऑटो रिटेल बिक्री में 6% की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।" अगस्त में देशभर में औसत से 15.9% अधिक बारिश हुई, जिसमें उत्तर-पश्चिम भारत में 31.4% अधिक, पूर्व और उत्तर-पूर्व में 7.2% अधिक, मध्य भारत में 17.2% अधिक और दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में 1.3% की मामूली कमी देखी गई। मानसून सीजन में असामान्य मौसम की स्थिति के कारण कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई।

दोपहिया और वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री में गिरावट

  • दोपहिया बाजार में महीने-दर-महीने 7.29% की गिरावट आई, मुख्यतः भारी बारिश और बाढ़ के कारण। हालांकि, वर्ष-दर-वर्ष आधार पर टू-व्हीलर सेगमेंट में 6.28% की वृद्धि देखी गई। हीरो मोटोकॉर्प (3,58,616 यूनिट्स) और होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (3,52,605 यूनिट्स) के बीच बाजार में मामूली अंतर रहा है। 
  • कमर्शियल व्हीकल (CV) की सेल में महीने-दर-महीने 8.5% और साल-दर-साल 6.05% की गिरावट दर्ज की गई। भारी बारिश, बाढ़, भूस्खलन, कम निर्माण गतिविधि और औद्योगिक क्षेत्रों में धीमी मांग के कारण वाणिज्यिक वाहन बिक्री पर असर पड़ा है। अगस्त में वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री 73,253 यूनिट्स रही, जबकि 2023 में यह 77,967 यूनिट्स थी।

इन्वेंटरी ओवरलोड होना ऑटो रिटेल इंडस्ट्री के लिए संकट: FADA
FADA ने पैसेंजर व्हीकल सेल में 4.53% की सालाना गिरावट पर चिंता जताई है। मनीष राज सिंघानिया ने कहा, "त्योहारी सीजन के बावजूद, ग्राहक खरीद में देरी, कमजोर उपभोक्ता भावना और भारी बारिश के कारण बाजार पर दबाव बना हुआ है। इन्वेंटरी लेवल चिंताजनक रूप से बढ़ गए हैं।" उन्होंने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) से अपील की है कि वे डीलर्स को दी जा रही फाइनेंशियल हेल्प को नियंत्रित करें और OEMs से भी अपनी स्पलाई स्ट्रैटजी में बदलाव करने की मांग की। ऐसा नहीं करने पर इन्वेंटरी ओवरलोड होने से ऑटो रिटेल इंडस्ट्री गंभीर संकट में पहुंच सकती है।

5379487