Logo
Fake Sim Cards: आपकी आईडी पर कितनी सिम एक्टिवेट हैं, यह जानना जरूरी है। 2 मिनट में घर बैठे पता लगा सकते हैं कि आपके नाम पर कितनी और कौन-कौन से नंबर वाली सिमें एक्टिव हैं।

Fake Sim Cards: अक्सर देखा जाता है कि किसी की आईडी पर कोई और व्यक्ति सिम चला रहा होता है और आईडी वाले व्यक्ति को इसका पता भी नहीं होता। इस स्थिति में अगर उस सिम का गलत उपयोग होता है, तो निर्दोष व्यक्ति को परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसका पता लगाने के लिए पहले से व्यवस्था मौजूद है, लेकिन ज्यादातर यूजर्स को इसकी जानकारी नहीं है। आइए, जानतें हैं सिर्फ 2 मिनट में कैसे जानें आपके नाम पर फर्जी सिम तो नहीं...

आपकी आईडी पर कितनी सिम एक्टिवेट हैं, यह जानना बहुत जरूरी है। आप 2 मिनट में घर बैठे ही यह पता कर सकते हैं कि आपके नाम पर कितनी और कौन-कौन से नंबर वाली सिमें एक्टिव हैं। इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होगा।

जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस?
- सबसे पहले tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल पर जाएं।
- यहां बॉक्स में मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी की सहायता से लॉगिन करें।
- आपके सामने उन सभी नंबरों की डिटेल होगी, जो आपकी आईडी से चल रहे हैं।
- अगर लिस्ट में कोई ऐसा नंबर है जिसे आप नहीं जानते, तो उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके लिए उस नंबर को सिलेक्ट करें और 'Not My Number' को चुनें।
- नीचे की ओर रिपोर्ट के बॉक्स पर क्लिक करें। शिकायत करने के बाद आपको एक टिकट आईडी नंबर मिलेगा। फिर वह नंबर बंद कर दिया जाएगा या आपके आधार से हटा लिया जाएगा।

जानिए आईडी पर ले सकते हैं कितनी सिम?
टेलीकॉम नियम के मुताबिक, एक आईडी पर 9 सिम एक्टिवेट किए जा सकते हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर, असम सहित उत्तर-पूर्व राज्य की आईडी पर 6 सिम ही एक्टिवेट होंगी।

आपकी आईडी पर कितने सिम जानना जरूरी?
अगर आपकी आईडी पर कोई ऐसा सिम एक्टिवेट है जिसका उपयोग आप नहीं कर रहे, तो उसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। जैसे आपकी आईडी से रजिस्टर्ड सिम से गलत या गैरकानूनी गतिविधियां चल रही हैं, तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। इसलिए यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि आपकी आईडी पर कितने सिम रजिस्टर्ड हैं।

5379487