Logo
Blue Aadhaar: ब्लू आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान माता-पिता अपने बच्चों की स्कूल आईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 5 और 15 साल की उम्र के बाद डेटा अपडेशन जरूरी।

Blue Aadhaar Card: आधार कार्ड अब देश में सरकारी सब्सिडी और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सबसे अहम केवायसी दस्तावेज बन चुका है। साथ ही इसे पहचान के प्रमाण के तौर पर भी पेश किया जाता है, क्योंकि इसमें नागरिकों से जुड़ी विशेष जानकारियां जैसे- नाम, स्थायी पता और जन्म तिथि शामिल होती हैं। आधार में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी 12 अंकों का यूनिक नंबर लिखा होता है। आधार जारी होने पर यही नंबर आपकी पहचान होता है। इसी आर्टिकल में आपको बताएं ब्लू आधार के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस... 

क्या है ब्लू आधार कार्ड, सफेद से कैसे अलग है? 
आमतौर पर जारी होने वाले आधार कार्ड का रंग सफेद (White) होता है। लेकिन 2018 में यूआईडीएआई ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 'बाल आधार' कार्ड जारी करने की शुरुआत की थी। इसे विशेष रूप से नीले रंग में डिजाइन किया गया है। ब्लू आधार (Blue Aadhaar) कार्ड में 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को जारी 12 अंकों की यूनिक पहचान संख्या लिखी होती है।

ब्लू आधार के लिए बायोमेट्रिक डेटा जरूरी है?
आपको बता दें कि वयस्क नागरिकों की तरह बच्चों को ब्लू आधार कार्ड जारी करने के लिए शुरुआती तौर पर बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता नहीं होती है। बच्चों की यूनिक आईडी में माता-पिता की यूआईडी से डेटा और बच्चे के चेहरे की तस्वीर के आधार पर डेटा स्टोर होता है। लेकिन बच्चे की आयु 5 साल और फिर 15 साल होने पर फुल बायोमेट्रिक डेटा अपडेट करना होता है। ऐसा नहीं करने पर आधार कार्ड इनवैलिड हो जाएगा।

ब्लू आधार कार्ड के लिए अपडेशन निःशुल्क
यूआईडीएआई के मुताबिक, पेरेंट्स अपने बच्चे के बाल आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान रजिस्ट्रेशन के लिए जन्म प्रमाण पत्र (बर्थ सर्टिफिकेट) या अस्पताल की डिस्चार्ज स्लिप देनी होती है। इसके आलावा ब्लू आधार प्राप्त करने के लिए बच्चों की स्कूल आईडी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ब्लू आधार कार्ड क्यों जरूरी है?
आमतौर पर जानकारी के अभाव में माता-पिता या अभिभावक बच्चों का आधार नहीं बनवाते हैं। ऐसे में उन्हें कई सरकारी योजनाओं जैसे- स्कूलों में स्कॉलरशिप मिलने में रुकावट आती है। आजकल ब्लू आधार ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति के वेरिफिकेशन के जरूरी दस्तावेज है। इसके अलावा कई स्कूलों ने एडमिशन के वक्त बाल आधार को अनिवार्य कर दिया है। 

जानिए, ब्लू आधार के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस...
- सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर विजिट करें। 
- यहां आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। 
- अपने बच्चे का नाम, माता-पिता का मोबाइल नंबर और जरूरी जानकारियां भरें।
- ब्लू आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए नजदीकी सेंटर में अपॉइनमेंट स्लॉट बुक कीजिए। 
- आधार सेंटर पर बच्चे को साथ पहुंचें। बर्थ सर्टिफिकेट और अपना आधार, एड्रेस प्रूफ साथ ले जाएं। 
- बाल आधार के साथ अपने आधार की जानकारी लिंक कराने के लिए जानकारी शेयर करें।  
- यहां सिर्फ आपके बच्चे का एक फोटो लिया जाएगा, बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं है। 
- वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी होने पर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज मिलेगा। 
- रजिस्ट्रेशन स्लिप और बच्चे को लेकर घर लौट आएं, 60 दिन के अंदर ब्लू आधार घर आ जाएगा।

5379487