Logo
देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने सीट सेलेक्शन सर्विस पर लगने वाला चार्ज बढ़ा दिया है। पहले इस सर्विस पर एक सीट चुनने के लिए 150 रुपए से लेकर 1500 रुपए लगते थे। अब इस पर अधिकतम शुल्क को बढ़ाकर 2000 रुपए कर दिया गया है।

Indigo seat selection cost increased: देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने सोमवार को सीट चुनने की सर्विस पर लगने वाला चार्ज बढ़ा दिया है। इससे फ्लाइट में ज्यादा लेग रूम वाली एक्सएल सीटों को पसंद करने वाले यात्रियों को ज्यादा किराया देना होगा। अगर कोई एक्सएल सीटें चुनना चाहता है तो उसे एक सीट के लिए दो हजार रुपए तक का ज्यादा भुगतान करना होगा। पहले इंडिगो एयरलाइन में सीटों को चुनने के लिए 150 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक चार्ज किए जाते थे। अब इसे 150 रुपए से लेकर 2000 रुपए कर दिया गया है। यानी कि करीब 33 फीसदी की वृद्धि की गई है।

आखिर क्यों है एक्सएल सीट की डिमांड? 
बता दें कि इंडिगो अपनी कुछ सीटों को एक्सएल सीट्स की कैटेगरी में रखता है। इन सीटों में ज्यादा लेग रूम होते हैं। ऐसी सीटें प्लेन की पहली कतार में होती हैं। यह बैठने में आरामदायक होती हैं क्योंकि इनके सामने पैर रखने के लिए ज्यादा जगह होता है। यही वजह है कि एक्सएल सीट की डिमांड ज्यादा है। विमान से सफर करने वाले यात्री इन सीटों को चुनना ज्यादा पसंद करते हैं। यह एक बड़ा कारण है कि इन सीटों के लिए ज्यादा सीट सेलेक्शन चार्ज लिया जाता है। 

किन विमानों में बढ़ा किराया, किनमें हुआ कम
इंडिगो के नए ऐलान के मुताबिक इंडिगो की फ्लीट में जितने भी ए320 या ए230 नियो विमान है, उन सबमें 18 एक्सएल सीटों को चुनने पर यह बढ़ा हुआ सीट सेलेक्शन चार्ज देना होगा। दूसरे प्लेन में एक्सएस सीटों की कीमत 1400 से 2000 के बीच हो सकती है। इंडिगो की ओर से की गई सीट सिलेक्शन से जुड़ी नई घोषणा के मुताबिक दूसरी और तीसरी कतार वाली सीटों को चुनने पर चार्ज 50 रुपए कम कर दिया गया है।

बीच वाली सीट चुनने पर भी देने होंगे 400 रुपए
इंडिगो के फ्लीट के ए320 सीरीज विमान सबसे ज्यादा है। इन बड़े विमानों में ज्यादा सीटें होती हैं। इन विमानों में सफर करने वाले यात्रियों को सीट सिलेक्शन चार्ज बढ़ाने से ज्यादा परेशानी होगी। इन विमानों में 11वीं कतार और 14 से लेकर 20वीं कतार की सीटों पर भी किराया बढ़ाया गया है। इनमें खिड़की वाली सीट चुनने पर चार्ज 250 रुपए से बढ़ाकर 400 रुपए कर दिया गया है। यहां तक कि बीच वाली सीटों को चुनने पर भी इतने ही रुपए देने होंगे। जबकि पहले बीच वाली सीटों पर चार्ज सिर्फ 150 रुपए ही था। 

5379487