Logo
IRCTC Booking New Rules: रेलवे ने अग्रिम ट्रेन टिकट बुकिंग की अवधि को 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दिया है। अब यात्री IRCTC के जरिए ट्रेन के डिपार्चर से 60 दिन पहले ही टिकट बुक कर पाएंगे।

IRCTC Booking New Rules: भारतीय रेलवे ने फेस्टिव सीजन के बीच ट्रेन टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। हालांकि, पहले से बुक किए गए टिकटों पर इसका कोई असर नहीं होगा। नए नियमों के मुताबिक, अग्रिम बुकिंग (एडवांस बुकिंग) की समय सीमा को घटाकर 60 दिन कर दिया है, जो पहले 120 दिन थी। यह बदलाव आगामी 1 नवंबर 2024 से देशभर में लागू होगा। यह जानकारी टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में दी गई है।

साथ ही, रेलवे ने बेहतर सीट आवंटन के लिए AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का उपयोग शुरू कर दिया है, जिससे 30% ज्यादा कन्फर्म टिकट मिल रहे हैं। इसके अलावा, खाने और लिनन की गुणवत्ता की निगरानी के लिए भी AI-एनेबल्ड कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

क्या हैं नए बुकिंग नियम? 

  • भारतीय रेलवे ने अग्रिम ट्रेन टिकट बुकिंग की अवधि को 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दिया है। अब यात्री IRCTC के जरिए ट्रेन के डिपार्चर से 60 दिन पहले ही टिकट बुक कर पाएंगे। हालांकि, पहले से बुक टिकटों पर इसका असर नहीं पड़ेगा।
  • सूत्रों के मुताबिक, इस बदलाव का बड़ी वजह ये है कि लोग फेस्टिव सीजन से बहुत पहले से टिकट बुक कर लेते थे, लेकिन ट्रेन रद्द होने पर उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए नियम बदले गए। 

AI से सीट अलॉटमेंट में हुआ सुधार 
भारतीय रेलवे ने AI का उपयोग करके सीट आवंटन प्रक्रिया में सुधार किया है। AI मॉडल ट्रेन में सीटों की उपलब्धता का एनालिसिस करता है और सफर से चार घंटे पहले रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को सीट आवंटित करता है। इससे कन्फर्म टिकट की संख्या में 30% की बढ़ोतरी हुई है। रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "हमने एक AI मॉडल का यूज किया, जिससे ट्रेनों में सीटों की उपलब्धता का अध्ययन कर बेहतर सीट आवंटन हुआ और कन्फर्म टिकट की दर 30% से अधिक बढ़ गई।''

फूड और लिनन क्वालिटी की निगरानी
रेलवे ने अपने रसोई घरों (किचन) और लिनन की सफाई की निगरानी के लिए भी AI-एनेबल्ड कैमरों का इस्तेमाल शुरू किया है। पुणे में पायलट प्रोजेक्ट के तहत AI-कैमरों की मदद से 100% धोए गए बेडशीट की जांच की जा रही है, जो पहले केवल 2% थी। इस कदम से ग्राहकों की संतुष्टि में भी 100% की इजाफा हुआ। ये नए उपाय भारतीय रेलवे की प्रक्रिया में सुधार और यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए उठाए गए हैं।

5379487