Logo
Stock Market Holidays:भारतीय स्टॉक मार्केट 16 सितंबर को, ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के दिन, खुला रहेगा। सभी सेगमेंट जैसे कि इक्विटी, डेरिवेटिव्स, और एसएलबी सामान्य रूप से काम करेंगे।

Stock Market Holidays:भारतीय स्टॉक मार्केट 16 सितंबर को, ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के दिन, खुला रहेगा। सभी सेगमेंट जैसे कि इक्विटी, डेरिवेटिव्स, और एसएलबी सामान्य रूप से काम करेंगे। हालांकि, महात्मा गांधी जयंती, दीवाली, गुरुनानक जयंती और क्रिसमस के दिन बाजार बंद रहेंगे। स्टॉक मार्केट (Stock Market) के ट्रेडर्स ने यह पुष्टि की है कि किसी भी बदलाव के लिए एक्सचेंज द्वारा अलग से सर्कुलर जारी हो सकता है।

महात्मा गांधी जयंती और अन्य छुट्टियों पर बंद रहेगा बाजार
2024 में बाजार 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती, 1 नवंबर को दीवाली, 15 नवंबर को गुरुनानक जयंती, और 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन बंद रहेगा। इससे पहले 15 सितंबर को बाजार में थोड़ी गिरावट देखी गई थी, जिसमें बीएसई सेंसेक्स 72 अंक गिरकर 82,890 पर बंद हुआ था और एनएसई निफ्टी 32 अंक गिरकर 25,356 पर बंद हुआ।

एफआईआई का निवेश जारी, घरेलू बाजार में स्थिरता
सितंबर 13 तक के सप्ताह में विदेशी संस्थागत निवेशक (FIIs) ने भारतीय बाजार में लगातार निवेश किया। इस महीने की शुरुआत से एफआईआई ने 27,862 करोड़ रुपये का निवेश किया। यह निवेश कैश मार्केट में किया गया, जो इस महीने का प्रमुख रुझान रहा है। [FIIs investment](Foreign institutional investors) का बढ़ता रुझान बताता है कि भारतीय बाजार वैश्विक स्तर पर मजबूत स्थिति में है।

अगस्त में खुदरा महंगाई दर में हल्का उछाल
भारतीय रिज़र्व बैंक के 4% के लक्ष्य के नीचे लगातार दूसरे महीने खुदरा महंगाई रही, लेकिन अगस्त में यह मामूली रूप से बढ़कर 3.65% हो गई। जुलाई में यह 3.6% थी। खासतौर पर खाद्य महंगाई में 5.66% की वृद्धि दर्ज की गई। [Retail inflation](Inflation in India) के इस आंकड़े से बाजार में निवेशकों को थोड़ी चिंता हो सकती है।

एफआईआई रणनीति में बदलाव की क्या है वजह
एफआईआई द्वारा खरीदारी में बदलाव के पीछे दो प्रमुख कारण बताए जा रहे हैं। पहला, अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावना है, जिससे अमेरिकी बांड यील्ड्स में गिरावट आएगी। इससे उभरते बाजारों में फंड फ्लो में वृद्धि हो सकती है। दूसरा, भारतीय बाजार की मजबूती और उभरते बाजारों में इसके उच्च मूल्यांकन के बावजूद निवेशकों का आकर्षण बना हुआ है।

5379487