Logo
Credit Score: सिबिल स्कोर आपकी वित्तीय स्थिति (फाइनेंशियल पोजिशन) की मजबूती का इंडिकेटर है। लेकिन जीवन में उतार-चढ़ाव के साथ कई फैक्टर आपके क्रेडिट स्कोर पर असर डाल सकते हैं।

Credit Score: आज के महंगाई और आधुनिक युग में हर किसी को अच्छा सिबिल (CIBIL) स्कोर रखना बेहद जरूरी है। एक प्रकार से यह आपकी वित्तीय स्थिति (फाइनेंशियल पोजिशन) की मजबूती का प्रतीक है। लेकिन जीवन में उतार-चढ़ाव के साथ कई फैक्टर सिबिल स्कोर पर असर डाल सकते हैं। जैसे- आपके क्रेडिट हिस्ट्री का टेन्योर और क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो आदि। यहां हम 6 ऐसे आसान और कारगर उपाय बताएंगे, जो आपको सिबिल स्कोर ठीक करने के साथ-साथ इसे टॉप पर पहुंचाने में मदद करेंगे।

1) क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें:
आपका सबसे पहला कदम होना चाहिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करना है। इससे आप देख सकते हैं कि कोई गलत जानकारी तो नहीं है जो आपके स्कोर को कम कर रही है।

2) समय पर भुगतान करें: 
भुगतान देर से करने से आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है। समय पर अपने बिल का भुगतान करें, चाहे वो क्रेडिट कार्ड का बिल हो या लोन की EMI।

3) क्रेडिट कार्ड का यूज कम करें: 
अपनी क्रेडिट सीमा का 30% से भी कम हिस्सा इस्तेमाल करें। ज्यादा क्रेडिट का उपयोग करने से आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है।

4) ज्यादा लोन के लिए न आवेदन करें: 
हर बार लोन के लिए आवेदन करने से आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है। सिर्फ जरूरत के अनुसार ही लोन के लिए आवेदन करें।

5) क्रेडिट को डाइवर्स करें: 
अलग-अलग प्रकार का क्रेडिट इस्तेमाल करने से आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ सकता है। लेकिन सावधानी बरतें और सिर्फ वही क्रेडिट लें, जिसे आप चुका सकते हैं।

6) एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें: 
अगर आपका क्रेडिट स्कोर बहुत कम है, तो फाइनेंशियल एडवाइजर से मिलें। वे आपको आपकी स्थिति के हिसाब से सलाह देंगे और आपके स्कोर को सुधारने की रणनीति बनाएंगे।

5379487