Logo
McDonald’s Cheese Row: महाराष्ट्र FDA ने जांच में पाया था कि अहमदनगर में McDonald's के फूड आउटलेट पर नकली चीज का इस्तेमाल कर पिज्जा-बर्गर तैयार किए जा रहे हैं।

McDonald’s Cheese Row: महाराष्ट्र सरकार ने मैकडॉनल्ड (McDonald’s) के आउटलेट्स में नकली चीज (cheese) के इस्तेमाल की जांच करने का फैसला लिया है। जिससे बर्गर बेचने के लिए मशहूर ग्लोबल फास्ट फूड आउटलेट मैकडॉनल्ड की भारतीय फ्रेंचाइजी के शेयर में मंगलवार को बड़ी गिरावट आई। महाराष्ट्र फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने अहमदनगर के McDonald's आउटलेट की जांच करते हुए पाया कि वह असली चीज की बजाय नकली चीज का इस्तेमाल कर रहा था। न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, अब महाराष्ट्र फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के प्रमुख अभिमन्यु काले ने जांच की बात कही है। 

खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता नियमों का हो पालन
महाराष्ट्र सरकार की ओर से शुरू हुई इस कार्रवाई का असर अन्य फास्ट फूड ब्रांड्स पर भी पड़ सकता है। इसमें पिज्जा और बर्गर समेत अन्य फूड प्रोडक्ट्स की जांच हो सकती है। अब फास्ट फूड चेन McDonald’s की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। क्योंकि वह चीज की जगह अन्य विकल्पों का यूज करके ग्राहकों को ठग रहा था। इसके साथ ही फास्ट फूड इंडस्ट्री में लगातार जांच और कार्रवाई देश में खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता नियमों का कड़ाई से पालन करने का संकेत दे रही हैं।  

फ्रेंचाइजी ने नकली चीज के इस्तेमाल को नकारा
महाराष्ट्र के खाद्य अधिकारियों ने 23 फरवरी को McDonald’s के अहमदनगर में स्थित आउटलेट पर जांच की थी। तब कुछ प्रोडक्ट्स में असली चीज के स्थान पर वनस्पति तेल (vegetable oil) की मिलावट से बने नकली चीज का यूज पाया गया था। हालांकि, McDonald’s की भारतीय फ्रेंचाइजी कंपनी Westlife Foodworld ने नकली चीज के इस्तेमाल से इनकार किया है। कंपनी ने दावा किया है कि उनके प्रोडक्ट्स में सिर्फ शुद्ध चीज का ही उपयोग होता है। जांच एजेंसी ने इस आउटलेट का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। 

अधिकारी बोले- दूसरे ब्रांड्स के प्रोडक्ट भी जांचेंगे
फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के प्रमुख अभिमन्यु काले ने न्यूज एजेंसी रायटर्स से कहा कि राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन के निरीक्षक अब McDonald’s के सभी आउटलेट्स की जांच करेंगे। साथ ही अन्य प्रमुख ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स भी जांचे जाएंगे। इससे फूड इंडस्ट्री में उच्च गुणवत्ता बनी रहेगी और ग्राहकों को सही जानकारी मिलना सुनिश्चित होगा। रॉयटर्स को सूत्रों के मुताबिक, डॉमिनोज (Domino’s), पिज्जा हट (Pizza Hut), बर्गर किंग (Burger King), हॉग्स किचन (Hong’s Kitchen) और KFC के आउटलेट्स की भी जांच की जा सकती है। 

Westlife Foodworld के शेयर धड़ाम 
देश के अलग-अलग शहरों में Westlife Foodworld मैकडॉनल्ड्स के आउटलेट्स संचालित करती है। मंगलवार को जांच की खबर के असर से BSE पर कंपनी के शेयर इंट्राडे में 6.5 फीसदी से ज्यादा नीचे 752.95 के स्तर आ गए। लेकिन बाद में थोड़ी रिकवरी के साथ 795 रुपए पर बंद हुआ।

5379487