Logo
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता वीवो और कुछ अन्य के खिलाफ धन शोधन की जांच के सिलसिले में कार्रवाई की। लावा कंपनी के एमडी भी न्यायिक हिरासत में... 

Vivo Money Laundering: मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो और लावा पर केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय (ED) का शिकंजा कसता जा रहा है। जांच एजेंसी ने शनिवार देर शाम चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो-इंडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और चीफ फाइनेंस ऑफिसर समेत तीन शीर्ष अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया। मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में उनसे पूछताछ की जा रही है। इस मामले में लावा कंपनी के एमडी समेत 4 लोगों की गिरफ्तारी पहले हो चुकी है।

प्रवर्तन निदेशालय के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि वीवो-इंडिया के अंतरिम सीईओ होंगे शुक्वान उर्फ टेरी, सीएफओ हरिंदर दहिया और सलाहकार हेमंत मुंजाल की धन शोधन रोकथाम अधिनियम (PMLA) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तारी हुई है। चीनी कंपनी वीवो पर आरोप है कि उसके अधिकारियों ने भारत में टैक्स चोरी कर बड़ी रकम विदेश में ट्रांसफर की है।

पहले इन चार की हुई गिरफ्तारी 
ईडी ने धन शोधन अधिनियम के अंतर्गत मोबाइल फोन निर्माता कंपनी लावा इंटरनेशनल के मैनेजिंग डायरेक्टर हरिओम राय, चीनी नागरिक गुआंगवेन उर्फ एंड्रयू कुआंग और चार्टर्ड अकाउंटेंट नितिन गर्ग और राजन मलिक को गिरफ्तार किया था। फिलहाल चारों न्यायिक हिरासत में हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने इनके खिलाफ कुछ दिन पहले दिल्ली की विशेष पीएमएलए कोर्ट में आरोप-पत्र (चार्जशीट) दाखिल की थी।

5379487