Logo
Passport Seva Portal: विदेश मंत्रालय ने कई फर्जी वेबसाइट्स और एप्लिकेशन को लेकर आवेदकों से चेताया है। जो डाटा कलेक्शन और पासपोर्ट अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के बदले मोटी रकम वसूल रही हैं।

Passport Seva Portal: कुछ दिनों तक टेक्नीकल मेंटेनेंस के कारण बंद रहने के बाद पासपोर्ट सेवा पोर्टल अब दोबारा चालू हो चुका है। इसने निर्धारित समय से पहले ही 1 सितंबर 2024 को शाम 7.00 बजे से काम करना शुरू कर दिया है। आम नागरिक और संबंधित अधिकारी अब इस सिस्टम तक पहुंच सकते हैं। अगर आपका अपॉइंटमेंट 30 अगस्त 2024 को था, तो उसे री-शेड्यूल किया जाएगा और आपको पासपोर्स सेवा की ओर से इसकी जानकारी मिलेगी।

धोखाधड़ी से रहें बचें, कई फर्जी वेबसाइट मौजूद
विदेश मंत्रालय ने चेतावनी जारी की है कि कई फर्जी वेबसाइट्स और एप्लिकेशन आवेदकों से जानकारी इकट्ठा करने और पासपोर्ट आवेदन के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के बदले अत्यधिक शुल्क वसूल रही हैं। मंत्रालय ने कई ऐसी धोखाधड़ी वाली वेबसाइट्स और एप्लिकेशनों की पहचान की है जो आवेदकों के डेटा का गलत उपयोग कर रही हैं। इनमें www.applypassport.org, www.online-passportindia.com, www.passportindiaportal.in, www.passport-india.in, www.passport-seva.in, और www.indiapassport.org जैसी वेबसाइट्स शामिल हैं, जो ऑफिशियल जैसी दिखती हैं, लेकिन पूरी तरह से फर्जी हैं।

अपना आवेदन कैसे री-शेड्यूल करें?
भारत में पासपोर्ट और इससे जुड़ी सेवाओं के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे इन फर्जी वेबसाइट्स से बचें और उनके माध्यम से कोई भुगतान न करें। पासपोर्ट सेवाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in है। इसके अलावा आवेदक mPassport Seva मोबाइल ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसे एंड्रॉइड और आईओएस ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एक सुरक्षित और ऑफिशियल ऑप्शन है।

5379487