Logo
भारत में 8 करोड़ से ज्यादा फास्टैग यूजर्स हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के पास करीब 30 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है। इस खबर में आपको बताते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम की सेवाओं पर बैन की डेट को 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया है।  RBI  ने पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहकों से कहा है कि अपने डिपॉजिट पैसे को दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर लें, या यूज कर लें। 15 मार्च के बाद ग्राहक इन अकाउंट में पैसे नहीं डाल पाएंगे। 

RBI ने NPCI से कहा कि वह इस बात की जांच करें कि पेटीएम ऐप पर UPI Operation's जारी रखे जा सकते हैं या नहीं। पेटीएम थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर बनकर यूपीआई ऑपरेशन जारी रखना चाहता है। 

इस महीने की शुरुआत में NHAI की टोल कलेक्टिंग आर्म IHMCL ने पेटीएम बैंक को उन 32 अधिकृत बैंकों की लिस्ट से हटा दिया, जो फॉस्टैग बेच सकते हैं। हालांकि, जिन यूजर्स ने अपने पेटीएम अकाउंट को ICICI, HDFC, Axix और अन्य बैंकों से लिंक किया है, उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं कि पेटीएम फॉस्टैग यूजर्स के पास अब कौन से विकल्प हैं। 

Paytm Fastag यूजर्स के पास विकल्प 
पेटीएम फॉस्टैग यूजर्स को अपने फॉस्टैग बैलेंस का इस्तेमाल करना चाहिए। इसका यूज 15 मार्च के बाद भी किया जा सकता है। हालांकि जितनी जल्दी इसे यूज कर लिया जाए, उतना अच्छा है। 15 मार्च 2024 के बाद यूजर्स पेटीएम पेमेटेंस बैंक द्वारा जारी किए गए अपने फॉस्टैग को टॉप अप या रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। आपको किसी भी असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक में नया फॉस्टैग खरीद लेना चाहिए। इसके अलावा, यूजर्स पेटीएम फॉस्टैग अकाउंट में बचे पैसे के रिफंड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। 

क्या Paytm Fastag से दूसरे बैंक के फॉस्टैग में ट्रांसफर हो सकता है पैसा ?  
एक सवाल यह भी है कि क्या पेटीएम यूजर्स पेटीएम पेमेंट बैंक द्वारा जारी अपने पुराने फॉस्टैग से शेष राशि को किसी अन्य बैंक से प्राप्त नए फॉस्टैग में ट्रांसफर कर सकते हैं। जवाब में  RBI ने कहा- फॉस्टैग प्रोडक्ट में क्रेडिट बैलेंस ट्रांसफर फीचर उपलब्ध नहीं है। यूजर्स को पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किए गए अपने पुराने फॉस्टैग को बंद कराना होगा और बैंक से रिफंड के लिए अनुरोध करना होगा। 

कैसे Deactivate होगा पेटीएम फॉस्टैग अकाउंट 
पेटीएम फॉस्टैग यूजर्स को अकाउंट  Deactivate करने के लिए कंपनी के लिए टोल फ्री नंबर 1800-120-4210 पर कॉल करना होगा। इसके बाद यूजर्स को अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर (VRN) या टैग आईडी बताना होगा। यूजर्स पेटीएम ऐप के जरिए पेटीएम के कस्टमर सपोर्ट से भी संपर्क कर सकते हैं। फॉस्टैग बंद होने की पुष्टि करने के लिए कस्टमर सपोर्ट एजेंट आपसे संपर्क करेगा। 
 

5379487