Logo
Paytm Payments Bank: प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। पेटीएम पर सैंकड़ों करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन गैर कानूनी ढंग से करने का आरोप है। ईडी के जांच शेयर होने के बाद से अब तक कंपनी के 7000 से ज्यादा विदेशी निवेशकों ने अपने शेयर बेचे हैं।

Paytm Payments Bank: पेटीएम  की मुश्किलें कम होते नहीं दिख रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। पेटीएम पर सैंकड़ों करोड़ रुपए के लेन-देन में गड़बड़ी करने का आरोप है।  पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के पास ऐसे लाखों खाते मिले हैं जिनमें खाताधारकों की पूरी जानकारी नहीं थी। इन खातों का नो योर कस्टमर (KYC) सही ढंग से नहीं किया गया था। 

एक पैन से खोले कई खाते
पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर एक PAN।(परमानेंट अकाउंट नंबर) से कई खाते खोलने की बात भी सामने आई है। इन खातों से करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ था। यह वजह है कि भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ एक्शन लिया है। कंपनी पर विदेशी मुद्रा नियमों का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया गया है। हालांकि, कंपनी ने इन आरोपों का खंडन किया है।

चीन से हुआ पेटीएम में निवेश?
देश में किसी भी NBFC के लिए भारत की सीमा सटे देशों से रुपए के लेन-देन के लिए रिजर्व बैंक से इजाजत लेनी होती है। हालांकि, PPBL ने ऐसा नहीं किया।  केंद्र सरकार ने अब पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड(PPSL) में चीन से हुए इन्वेस्टमेंट की भी जांच शुरू कर दी है। पेटीएम के फाउंडर और उनकी कंपनी पर मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने का शक है। 

बड़े पैमाने पर नियम तोड़े
RBI की जांच में  PPBL के बड़े पैमाने पर नियमों को तोड़ने में शामिल पाया गया है।  PPBL ने एक ही PAN पर 1000 से ज्यादा बैंक अकाउंट़्स खोले। करोड़ों ऐसे खाते थे जिनकी  KYC सही ढंग से अपडेट नहीं की गई। इस तरह नियमों को तोड़कर खोले गए खातों से करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन किया गया। कंपनी ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट के लिए तय सीमा को नहीं माना और नियमों का उल्लंघन करते हुए इन बैंक अकाउंट्स को ऑपरेट किया। 

मनी और और डाटा ट्रैफिक फ्लो में दिक्कतें
आरबीआई ने ईडी और केंद्र सरकार को पेटीएम की ओर से की गई गड़बडियों की जानकारी सौंपी थी। इसके बाद पेटीएम के खिलाफ जांच में तेजी लाई गई। पेटीएम के मनी और और डाटा ट्रैफिक फ्लो में दिक्कतें होने की बात सामने आई है। आरबीआई और लेखा परीक्षक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सत्यापन प्रक्रिया पूरी की है। इसमें बैंक की ओर से पेश की गई जानकारियों में खामियां मिली थी। ऐसे में ईडी की जांच पेटीएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) विजय शेखर शर्मा मुश्किलें बढ़ा सकती है। 

विदेशी निवेशकों ने धड़ाधड़ बेचे शेयर
पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 ईडी की जांच के बाद मुश्किलों में घिर गई है। शेयर बाजार पर कंपनी के शेयर अच्छा परफॉर्म नहीं कर पा रहे हैं। विदेशी निवेशकों (FII)ने पेटीएम के शेयर बेचने शुरू कर दिए हैं।  दिसंबर 2023 क्वार्टर में पेटीएम के एफआईआई ने 7441 करोड़ रुपए के शेयर बेच दिए हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, वन 97 कम्युनिकेशन में विदेशी निवेशकों की होल्डिंग वैल्यू घटकर 25706 रह गई है। यह दिसंबर 2023 के आखिरी क्वार्टर में 33148 करोड़ रुपए थी। 

5379487