Logo
Paytm की पेरेंट कंपनी ने अपने नोडल अकाउंट को एक्सिस बैंक में शिफ्ट कर दिया है।

Paytm पेमेंट्स बैंक को RBI ने अपनी कुछ जरूरी सेवाओं के लिए 15 दिनों तक का समय दिया है। जिसके बाद अब पेटीएम की ग्राहक, वॉलेट, अकाउंट, फास्टैग और अन्य पेटीएम बैंकिंग सर्विस का यूज 15 मार्च तक कर पाएंगे। इसके बाद पेटीएम पर पाबंदी लागू होगी। वहीं, पेटीएम की पेरेंट कंपनी ने जानकारी दी है कि उसने अपने नोडल अकाउंट को एक्सिस बैंक में शिफ्ट कर दिया है। 

पेटीएम का नोडल अकाउंट एक मास्टर अकाउंट की तरह है, जो सभी ग्राहकों और व्यापारियों के ट्रांजेक्शन का निपटान करता है। इसका मतलब है कि जिनका भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अकाउंट है, वे आसानी से अपने लेनदेन का 15 मार्च के बाद भी निपटान कर सकते हैं। इसके साथ ही QR Code, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन जैसी सेवाएं भी जारी रहेंगी।  

नोडल अकाउंट की भूमिका 
Paytm अपनी सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के माध्यम से नोडल अकाउंट का संचालन करती है। RBI की सख्ती के बाद इस पर भी सवाल उठने लगे थे। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि अगर किसी अन्य बैकं में यह अकाउंट शिफ्ट नहीं होता है तो UPI सर्विस का संचालन करना भी मुश्किल हो सकता है। हालांकि अब एक्सिस बैंक में नोडल अकाउंट शिफ्ट होने से स्थिति स्पष्ट हो चुकी है। 

चलती रहेंगी ये सेवाएं 
Paytm के इस कदम से 15 मार्च के बाद भी पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन की निरंतरता को अनुमति मिल जाएगी। पेटीएम ने बयान में कहा कि कंपनी ने पहले की तरह दुकानदारों के निर्बाध लेनदेन को जारी रखने के लिए अपने मुख्य खाते को एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर दिया है। 

15 मार्च के बाद बंद हो जाएंगी ये सेवाएं
RBI ने कहा था कि अगर पेटीएम PPBL  के बजाय अन्य बैंकों से जुड़ जाता है तो आरबीआई पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स या पेटीएम पीओएस टर्मिनल जैसी सर्विस जारी रहेंगी। हांलाकि 15 मार्च 2024 के बाद ग्राहक खातों, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि में कोई और जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप की अनुमति नहीं होगी। 


 

5379487