Logo
Accidental Insurance: पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस यह आपके और परिवार के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है, जो दुर्घटना के बाद होने वाले वित्तीय नुकसान से बचाव करता है।

Accidental Insurance: पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस केवल सड़क दुर्घटनाओं को ही नहीं बल्कि कई अन्य प्रकार की दुर्घटनाओं को भी कवर करता है। यह बीमा पॉलिसी जोखिम भरे कार्य करने वाले लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दुर्घटना के बाद होने वाली अनिश्चितताओं को कवर करती है। यह आपके और परिवार के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है, जो दुर्घटना के बाद होने वाले वित्तीय नुकसान से बचाव करता है।

पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस क्या है?
पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस न केवल सड़क दुर्घटनाओं को कवर करता है, बल्कि बाथरूम में फिसलने, जिम में वर्कआउट करते समय चोट लगने, गैस सिलेंडर ब्लास्ट, बिजली के झटके, पानी में डूबने और आग लगने जैसी विभिन्न दुर्घटनाओं को भी कवर करता है। यह बीमा पॉलिसीधारक के अस्पताल के इलाज का खर्च, मृत्यु होने पर परिजनों को एकमुश्त भुगतान, अस्थायी व स्थायी विकलांगता में आर्थिक मदद, आमदनी के नुकसान का कवरेज और बच्चों की पढ़ाई का खर्च कवर करती है।

काम की प्रकृति और जोखिम का मूल्यांकन
पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय यह सुनिश्चित करें कि यह आपकी दैनिक गतिविधियों या काम से उत्पन्न होने वाली संभावित दुर्घटनाओं को कवर करती है। यदि आपका काम जोखिम भरा है, तो यह पॉलिसी में कवर होना चाहिए।

इंटरनेशनल कवरेज का ध्यान रखें
अगर आपको नियमित रूप से विदेश यात्रा करनी पड़ती है, तो यह सुनिश्चित करें कि आपकी पॉलिसी में इंटरनेशनल कवरेज शामिल है।

कवरेज की राशि का चयन कैसे करें?
अपनी आय और भविष्य की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों के आधार पर पर्याप्त कवर वाली पॉलिसी का चयन करें। कवरेज की रकम इतनी होनी चाहिए कि बीमाधारक के स्थायी विकलांगता या मृत्यु की स्थिति में उसके आश्रितों को जीवनयापन के लिए पर्याप्त राशि मिल सके।

डिस्क्लेमर को ध्यान से पढ़ें
किसी एजेंट या पॉलिसी विक्रेता के प्रभाव में आए बिना पॉलिसी की शर्तों, विशेषकर डिस्क्लेमर्स (अस्वीकरण) को ध्यान से पढ़ें। डिस्क्लेमर वे स्थितियां होती हैं जिन्हें पॉलिसी के तहत कवर नहीं किया जाता है। ऐसी स्थिति में इंश्योरेंस कंपनी बीमाधारक को कोई मुआवजा नहीं देगी।

5379487