Logo
यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) के माध्यम से इमरजेंसी में पीएफ (Provident Fund) से पैसे निकालने की प्रक्रिया हो गई है बहुत ही सरल।

PF Withdrawal: सरकारी और प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचारियों की सैलरी का कुछ हिस्सा उनके पीएफ (Provident Fund) अकाउंट में जमा होता है। इसमें इतनी ही राशि नियोक्ता यानी एम्पलायर्स द्वारा जमा कराई जाती है। कर्मचारी के हिस्से से जमा पीएफ की राशि बेसिक सैलरी और डीए का 12 प्रतिशत होती है। पीएफ की राशि कई बार मुश्किल वक्त में आपके काम आ सकती है। लेकिन ज्यादातर कर्मचारी रिटायरमेंट पर ही पीएफ का पैसा निकालते हैं। इस पर सरकार की ओर से 8 से 9 फीसदी ब्याज भी मिलता है।

अगर आपको इमरजेंसी में PF Withdrawal करना है तो इसकी प्रोसेस बेहद ही सरल है। UAN का इस्तेमाल PF खाते से जुड़े सभी कामों के लिए किया जाता है। अगर आपके पास यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) है तो आप अपने मोबाइल फोन से कुछ ही मिनटों में PF Withdrawal प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं। अगर आपके पास UAN नहीं है, तो आप अपने कामगारी विभाग (Employer) से इसे प्राप्त कर सकते हैं।

STEP 1: उमंग ऐप डाउनलोड करें:
उमंग (UMANG) एक एप्लिकेशन है जो सरकारी सेवाओं को एक ही स्थान पर उपलब्ध कराता है। इसे आप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते हैं।

STEP 2: EPFO सर्विस खोजें: 
उमंग एप्लिकेशन में EPFO सेवा को खोजें और 'रेज क्लेम' वाला विकल्प चुनिए।

STEP 3: UAN और OTP दर्ज करें: 
यहां पर आपको अपना UAN (Universal Account Number) और ओटीपी (One Time Password) दर्ज करना होगा।

STEP 4: आवश्यक जानकारी प्रदान करें: 
फिर आपको आवश्यक जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार, बैंक, पैन और पैसे निकालने का कारण जैसा डिटेल दर्ज करना होगा।

STEP 5: पैसे की राशि और सबमिट करें: 
आपको पैसे की राशि और अन्य आवश्यक जानकारी भरनी होगी। फिर 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें।

STEP 6: पैसे का अनुरोध: 
आपका पैसे निकालने का अनुरोध दाखिल हो जाएगा और अगले 24 से 48 घंटों में आपके बैंक खाते में धनराशि जमा हो जाएगी।

5379487