Logo
Rule Change: 1 सितंबर से आधार कार्ड (Aadhaar Card), फर्जी कॉल (Fake Calls), क्रेडिट कार्ड (Credit Card), एलपीजी सिलेंडर और FDs से जुड़े 7 नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जो आपकी जेब पर असर डालेंगे।

Rule Change: हर महीने की तरह सितंबर माह में भी कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिससे आपकी जेब पर असर पड़ने वाला है। इसमें आधार कार्ड (Aadhaar Card), फर्जी कॉल (Fake Calls), क्रेडिट कार्ड (Credit Card), एलपीजी सिलेंडर और FDs के नियम शामिल हैं। इसके अलावा, सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) का भी तोहफा दे स‍कती है। आइए जानते हैं सितंबर महीने से क्‍या-क्‍या बदलने वाला है? 

बदलाव 1:- फर्जी कॉल से जुड़ा नियम 
1 सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर अंकुश लग सकता है, क्‍योंकि ट्राई(TRAI) ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर रोक लगाए। इसके लिए ट्राई ने सख्‍त गाइडलाइन जारी की है। TRAI ने टेलीकॉम कंपनियां जैसे Jio, Airtel, Vi और BSNL से कहा है कि 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस डीएलटी यानी डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दें।

ये भी पढ़ें: 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, बैंककर्मियों की मौज!; गणेश चतुर्थी और बारावफात समेत कई छुट्टियां; देखें लिस्

बदलाव 2:- फ्री आधार अपडेट 
अगर अपने अभी तक अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाया है तो 14 सितंबर से पहले फ्री में आधार कार्ड अपडेट (Free Aadhaar Update) करवा लीजिए। इसके बाद आप आधार से जुड़े कुछ चीजों को फ्री में अपडेट नहीं करा पाएंगे। 14 सितंबर के बाद आधार अपडेट करने के लिए शुल्‍क देना होगा।

बदलाव 3:- LPG सिलेंडर के दाम में होगा बदलाव 
हर महीने की तरह इस महीने भी एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव देखा जाता है। कमर्शियल गैस सिलेंडर से लेकर रसोई गैस के दाम में बदलाव होता है। कई बार तेल कंपनियां दाम में इजाफा करती हैं तो कई बार कटौती करती हैं। पिछले महीने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम 8.50 रुपये बढ़े थे, जबकि जुलाई में इसके दाम में 30 रुपये की कमी आई थी।

ये भी पढ़ें: Hurun India Rich List 2024: गौतम अडाणी ने एक बार फिर मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा, जानें कितने अमीर हैं दोनों परिवार

बदलाव 4:- क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव 
HDFC Bank ने यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट तय कर दिया है, यह नियम 1 सितंबर से लागू होगा। इसके तहत कस्‍टमर्स इन ट्रांजेक्शन्स पर हर महीने सिर्फ 2,000 पॉइंट्स तक ही पा सकते हैं। थर्ड पॉर्टी ऐप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर HDFC बैंक कोई रिवॉर्ड नहीं देगा।

ये भी पढ़ें: Whatsapp ग्रुप में जुड़ना यूजर को पड़ा भारी, खाते से उड़ गए 90 लाख रुपए, आप भी न करें ये गलती

सितंबर 2024 से IDFC First Bank क्रेडिट कार्ड पर देय न्‍यूनतम राशि को कम कर देगा। पेमेंट की तारीख भी 18 से घटाकर 15 दिन कर दिया जाएगा। इसके अलावा, 1 सितंबर 2024 से UPI और बाकी प्लेटफार्म पर पेमेंट के लिए RuPay क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को बाकी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के समान ही रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे।

बदलाव 5:- ATF और CNG-PNG के रेट
LPG Cylinder के साथ ही हर महीने ऑयल मार्केट कंपनियों की तरफ से हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम में भी बदलाव किया जाता है। 

बदलाव 6:- स्‍पेशल FD में निवेश से जुड़े नियम 
IDBI Bank ने स्‍पेशल एफडी 300 दिन, 375 दिन और 444 दिन के टेन्‍योर की डेडलाइन 30 जून से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है। इंडियन बैंक ने भी 300 दिन की स्पेशल एफडी की डेडलाइन बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दिया है। वहीं पंजाब एंड सिंध बैंक की स्‍पेशल एफडी की डेडलाइन 30 सितंबर है। SBI अमृत कलश स्‍पेशल एफडी स्‍कीम की डेडलाइन भी 30 सितंबर ही रखी गई है। यानी सितंबर के बाद इन एफडी स्‍कीम में निवेश नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: What is UPS: यूनिफाइड पेंशन स्कीम की 10 बड़ी बातें, जानें केंद्रीय कर्मचारियों और परिवार को कैसे मिलेगा फायदा?

बदलाव 7:- महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी 
सितंबर में केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है। उम्‍मीद की जा रही है कि सरकार कर्मचारियों के लिए 3 फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफा करेगी। अभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) 50 फीसदी दिया जा रहा है, जबकि 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 53 प्रतिशत हो जाएगा।

5379487