Logo
Smart Investing: अपने माता-पिता और परिजनों के लिए अच्छा स्वास्थ्य और आर्थिक समृद्धि सुनिश्चित करना उनके जीवन का अहम उपहार हो सकता है। उनकी जिंदगी में सुख और समृद्धि का संचार होगा और वह तनाव मुक्त होकर रह पाएंगे।

Smart Investing: आज दुनियाभर में मदर्स डे पर लोगों ने अपनी मां को आदर और सम्मान के साथ याद किया। अपने माता-पिता और परिजनों के लिए अच्छा स्वास्थ्य और आर्थिक समृद्धि सुनिश्चित करना उनके जीवन का सबसे बड़ा उपहार या गिफ्ट हो सकता है। इससे उनकी जिंदगी में सुख और समृद्धि का संचार होगा और वह तनाव मुक्त होकर रह पाएंगे। कुछ रिसर्च की मानें तो टेंशन नहीं हो तो उम्र बढ़ती है। पढ़ें जरूरी काम जो आप अपने माता-पिता के लिए कर सकते हैं...

1) हेल्थ इंश्योरेंस: 
अपने माता-पिता के लिए एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस कवर लेना उनकी सुरक्षा के लिए काफी अहम है। यह न केवल आपके अच्छे तोहफे की शैली का प्रतीक होगा, बल्कि यह आपके प्रियजन को हमेशा सुरक्षित रखेगा। गंभीर बीमारी की स्थिति में आपके या परिवार के ऊपर अतिरिक्त खर्च का बोझ भी नहीं पड़ेगा।

2) सुपर टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस:
महिलाओं में कैंसर के मामले में भारत दुनिया में तीसरे पायदान पर है। इसलिए सुपर टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस लेना एक बेहतर विकल्प हो सकता है, जो मुश्किल वक्त में आपकी मां को कैंसर और अन्य बड़े मेडिकल एक्सपेंस से बचाएगा। आप भी माता-पिता की बेहतर देखभाल कर पाएंगे।

3) सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS):
यह एक सरकारी स्कीम है, जो आपके माता-पिता के लिए एक अच्छी निवेश योजना हो सकती है। यहां उन्हें निवेश के साथ शानदार रिटर्न की आरामदायक व्यवस्था मिलेगी। 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का इसके अंतर्गत खाता खोला जा सकता है। मैच्योरिटी 5 साल है और इसे 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। अधिकतम 7 फीसदी ब्याज का फायदा मिलेगा। निवेश की लिमिट 15 लाख है।

4) सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB):
आप माता-पिता को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भी गिफ्ट कर सकते हैं। इसके जरिए 24 कैरेट (99.9% शुद्ध सोने) में निवेश किया जाता है। रिजर्व बैंक देशभर की बैंकों में गोल्ड बॉन्ड मुहैया कराती है और इसमें सरकार की गारंटी होती है। इसमें पैसा लगाने पर सालाना 2.50% ब्याज और सोने के बढ़े हुए भाव का फायदा मिलता है। इसकी मैच्योरिटी 8 साल की है, लेकिन 5 साल में भी भुना सकते हैं।  

5) इमरजेंसी फंड बनाएं:
अपने माता-पिता के लिए एक इमरजेंसी फंड बनाना महत्वपूर्ण फैसला हो सकता है। इसमें कम से कम उनके लिए तीन महीने का फंड रखें, जिसे आप बचत खाते या फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में रख सकते हैं। भविष्य में जरूरत पड़ने पर इसे आसानी से निकालकर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह फंड उन्हें किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रखेगा।

5379487