Logo
Stock Market Crash: शेयर बाजार में बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में काफी गिरावट देखी गई थी। हालांकि बाजार बंद होने तक सेंसेक्‍स और निफ्टी में काफी रिकवरी हो गई।

Stock Market Crash: भारतीय शेयर बाजार बुधवार 10 जुलाई को ऑल टाइम हाई पर रहा, लेकिन भारी गिरावट के साथ बंद हुआ। निफ्टी का 24,459 और सेंसेक्स का 80,481 ऑल टाइम हाई रहा। शेयर बाजार कारोबार करने के बाद सेंसेक्स 426 अंक फिसला, तो वहीं निफ्टी में 108 अंक की गिरावट रही। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 21 में गिरावट और 9 में तेजी देखने को मिली। बुधवार को बैंकिंग, ऑटो और आईटी शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है।

आज यानी बुधवार 10 जुलाई को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 900 अंक से ज्‍यादा टूट गया, जबकि Nifty 50 में 240 अंक से ज्यादा की गिरावट देखी गई थी। हालांकि बाजार बंद होने तक सेंसेक्‍स और निफ्टी में काफी रिकवरी हुई। बुधवार को सबसे ज्‍यादा गिरावट महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में 7 फीसदी तक की रही। शेयर बाजार में भारी गिरावट के कारण सेंसेक्‍स का मार्केट कैप 7 लाख करोड़ के आसपास टूट गया, यानी निवेशकों की वैल्‍यूवेशन में 7 लाख करोड़ के करीब कमी आई है।

सेंसेक्स अपने ओवरवैल्यू पर
कुछ एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि सेंसेक्‍स 80,000 पर अपने ओवरवैल्यूड पर है। जिसकी वजह से कई बड़े स्टॉक काफी हाई पर कारोबार कर रहे हैं। जनवरी से लेकर अभी तक निफ्टी ने 12 फीसदी की ग्रोथ की है। अभी कई कंपनियों ने जून तिमाही के नतीजे भी जारी नहीं किए हैं। ऐसे में एक्‍सपर्ट का मानना है कि आय बढ़ोतरी, रेवेन्‍यू और मार्जिन में अभी कुछ और कमी आने वाली है। 

लॉन्‍ग पोजिशन पर नहीं ठहर रहे निवेशक
टेक्निकल एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक मार्केट में बहुत ज्‍यादा खरीदारी हो चुकी है। लेकिन निवेशक लॉन्‍ग पोजिशन पर नहीं ठहर रहे हैं, जिसकी वजह से सेलिंग बाजार पर हावी है। अनुमान है कि बजट पास होने तक मार्केट में अस्थिरता बनी रहेगी। सरकार अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर कौन सा कदम उठाएगी, यह बजट में क्लियर हो जाएगा। इसके बाद मार्केट में एक बार फिर उतार चढ़ाव दिखाई दे सकता है।

5379487