Logo
Share Market Special Session: शेयर बाजार में शनिवार को डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्राडे स्विच-ओवर के लिए स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा है। इस दौरान एनएसई और बीएसई दोनों एक्सचेंज पर दो छोटे-छोटे ट्रेडिंग सेशन होंगे।

Special Trading Session on Saturday: भारतीय शेयर बाजार में हर शनिवार और रविवार को छुट्टी रहती है। सोमवार से शुक्रवार के बीच ही कारोबार होता है। लेकिन इस शनिवार यानी कल (20 जनवरी, 2024) को स्टॉक मार्केट ओपन रहेगा। शेयर बाजार के शनिवार को दलाल स्ट्रीट में कामकाज होगा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने सर्कुलर जारी कर इसकी जानकारी दी है। 

शनिवार को लाइव सेशन क्यों होता है?
SEBI ने सभी स्टॉक एक्सचेंज को व्यवसाय निरंतरता के लिए लाइव सत्र में अपनी डिजास्टर रिकवरी (DR) साइट का ट्रायल करने का आदेश दिया है। इसका उद्देश्य विषम परिस्थितियों में बिना रुकावट के ट्रेडिंग जारी रखना है। जिससे मजबूत बैकअप सिस्टम तैयार किया जा सके और बाजार एवं निवेशकों के बीच स्थिरता बनी रहे। 

कब-कौन से ऑर्डर लगा सकते हैं निवेशक? 
- NSE ने डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्राडे स्विच-ओवर के लिए स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा है। इस दौरान एनएसई और बीएसई दोनों एक्सचेंज पर दो छोटे-छोटे ट्रेडिंग सेशन होंगे।  
- शनिवार, 20 जनवरी 2024 को एनएसई और बीएसई पर पहला सेशन सुबह 9:15 बजे स्टार्ट हो जाएगा, जो 45 मिनट बाद 10 बजे क्लोज होगा। इसकी ट्रेडिंग प्राइमरी वेबसाइट पर होगी। 
- इसके बाद दूसरा सेशन सुबह 11:30 बजे शुरू होकर 12:30 बजे खत्म होगा। प्री-क्लोजिंग सेशन दोपहर 12:40 बजे से 12:50 बजे की बीच रहेगा।   

शुक्रवार के सौदे बेंच पाएंगे, सेटलमेंट कब होगा?
शेयर बाजार जब शनिवार को खुलेगा तो सभी कैश और F&O शेयरों में 5% का सर्किट होगा। लेकिन, 2% सर्किट वाले शेयरों में कोई चेंज नहीं होगा। खास बात है कि शुक्रवार को खरीदा हुआ कोई शेयर शनिवार को नहीं बेच पाएंगे। साथ ही स्पेशल सेशन में शनिवार को हुए सौदों का सेटलमेंट सोमवार को होगा। आम दिनों के मुकाबले ट्रेडिंग वॉल्यूम भी कम रहेगा। 

शनिवार को ट्रेडिंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान
- पहले सेशन के सभी ओपन ऑर्डर दूसरे ट्रेडिंग सेशन के खुलने से पहले कैंसिल हो जाएंगे। आपको दूसरे सेशन में सभी ऑर्डर फिर से लगाने होंगे। शुक्रवार को लगाए गए ऑफटर मार्केट ऑर्डर (AMO) शनिवार को एग्जिक्यूट होंगे।  
- इंट्रा-डे ऑर्डर के लिए स्टॉप लॉस ऑर्डर को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। 19 जनवरी को खरीदे गए शेयरों को 20 जनवरी को न बेचें, क्योंकि दोनों ट्रेडिंग दिनों का सेटलमेंट सोमवार यानी 22 जनवरी को होगा। 20 तारीख को बेचने पर शेयरों की नीलामी हो सकती है।

5379487