Logo
New IPOs: स्विगी भारतीय स्टॉक मार्केट में सूचीबद्ध होने वाली दूसरी फूड डिलीवरी कंपनी होगी, इसके पहले Zomato शेयर बाजार में एंट्री कर चुकी है।

New IPOs: भारतीय शेयर बाजार नियामक सेबी (SEBI) की ओर से सोमवार को हुंडई मोटर इंडिया, विशाल मेगा मार्ट और स्विगी समेत 5 कंपनियों के आईपीओ (इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग) को हरी झंडी मिल गई। सेबी ने 24 से 27 सितंबर के बीच इन कंपनियों को ऑब्जर्वेशन लेटर जारी किया है। SEBI के नियमों के अनुसार, यह लेटर मिलने के बाद कंपनियां अगले एक साल के भीतर अपना IPO कभी भी लेकर आ सकती हैं।

1) Swiggy IPO

  • Prosus और SoftBank द्वारा समर्थित Swiggy, जो भारत की दूसरी सबसे बड़ी फूड डिलीवरी कंपनी है, ने अप्रैल 2023 में सेबी के पास अपने IPO के लिए आवेदन दाखिल किया था। इस IPO में ₹3,750 करोड़ के ताजे शेयर और 18.52 करोड़ इक्विटी शेयरों का ऑफर-फॉर-सेल (OFS) शामिल है।
  • Swiggy का प्री-IPO प्लेसमेंट के जरिए ₹750 करोड़ जुटाने का भी प्लान है, जिससे फ्रेश इश्यू साइज घट जाएगा। Accel India, SoftBank, और Elevation Capital जैसे प्रमुख निवेशक इसमें शामिल हैं। स्विगी स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने वाली दूसरी फूड डिलीवरी कंपनी होगी, इससे पहले Zomato एंट्री कर चुकी है।

2) Hyundai Motor India
हुंडई मोटर इंडिया ने 14 जून को अपने IPO के लिए दस्तावेज दाखिल किए थे। यह IPO पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के जरिए ₹3 बिलियन का होगा, जिसमें Hyundai Motor Company अपने 14.21 करोड़ इक्विटी शेयर बेच रही है। यह आईपीओ अक्टूबर में लॉन्च होने की उम्मीद है।

3) Vishal Mega Mart
Kedaara Capital और Partners Group द्वारा समर्थित विशाग मेगा मार्ट, जो भारत की एक प्रमुख फैशन-लेड हाइपरमार्केट चेन है, करीब $1 बिलियन जुटाने की योजना बना रही है। कंपनी ने 29 जुलाई को SEBI के साथ ड्राफ्ट दस्तावेज दाखिल किए थे।

4) Acme Solar और Mamata Machinery
गुड़गांव स्थित Acme Solar Holdings ने ₹3,000 करोड़ जुटाने के मकसद से 2 जुलाई को आईपीओ के लिए दस्तावेज दाखिल किए थे। वहीं, गुजरात की पैकेजिंग उपकरण निर्माता ममता मशीनरीज ने 28 जून को दस्तावेज जमा किए थे। यह IPO पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) होगा, जिसमें 73.82 लाख इक्विटी शेयर प्रमोटरों द्वारा बेचे जाएंगे।

5) सेबी ने एक कंपनी का आवेदन लौटाया
SEBI ने Innovision नामक कंपनी के ड्राफ्ट पेपर्स 27 सितंबर को वापस कर दिए। Innovision ने 19 अगस्त को IPO के लिए आवेदन किया था, जिसमें ₹315 करोड़ के ताजे शेयर और 11,81,250 इक्विटी शेयरों का OFS शामिल था।

5379487