Logo
Today gold-silver rate: वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने मंगलवार, 23 जुलाई को modi 3.0 का पहला बजट पेश किया। इस बजट में वित्त मंत्री ने सोने और चांदी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को कम करने का ऐलान किया। जिसके बाद सोने-चांदी के भाव में भारी गिरावट आई।

Today gold-silver rate: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार, 23 जुलाई को सांतवां और मोदी 3.0 का पहला बजट (modi 3.0 budget) पेश किया। इस बजट में कई बड़े ऐलान किए गए। निर्मला सीतारमण ने सोना-चांदी (Gold-Silver) को लेकर भी एक बड़ी घोषणा की। जिसके बाद सोना के दाम में भारी गिरावट (Gold Rate Fall) देखने को मिली। वित्त मंत्री का बजट भाषण खत्म होते-होते सोने का भाव करीब 4000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक घट गया।

बजट में एक ऐलान और सोने का भाव धड़ाम
दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में सोने और चांदी समेत अन्य मेटल्स पर कस्टम ड्यूटू घटाने का ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने सोना (Gold) और चांदी (Silver) पर पहले से लागू कस्टम ड्यूटी कम करके अब 6% कर दिया है। सीतारण के इस बड़ी घोषणा के बाद सोने और चांदी के भाव पर तत्काल प्रभाव पड़ा और रिकॉर्ड किया गया कि बजट भाषण कम होने तक सोना 4000 रुपए तक सस्ता हो गया। वहीं, चांदी के भाव में भी भारी गिरावट आई।

MCX पर गोल्ड फ्यूचर्स कारोबार के दौरान मंगलवार (23 जुलाई) को 72,850 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंचा था और जैसे ही सोने पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान हुआ ये तेजी से गिरने लगा और 68,500 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। इस हिसाब से महज कुछ ही घंटों में सोने का भाव (Gold Price) 4,350 रुपए प्रति 10 ग्राम तक घट गया। सोमवार को सोना 72,718 रुपए पर बंद हुआ हुआ था।

वित्त मंत्री के ऐलान के बाद सोने के साथ चांदी की भी कीमत में भारी गिरावट आई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) पर चांदी की कीमत (Silver Price) 89,015 रुपए पर पहुंच गई थी और अचानक इसमें भी तेज गिरावट देखने को मिली। चांदी 4,740 रुपए (लगभग 4 फीसदी) सस्ती होकर 84,275 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई।

सोने-चांदी में क्यों आई गिरावट?
गोल्ड और सिल्वर की कीमत में गिरावट की सबसे बजड़ी वजह केंद्र सरकार द्वारा कस्टम ड्यूटी (Gold-Silver Custom Duty) कम करने का ऐलान करना है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने मंगलवार, 23 जुलाई को बजट पेश करने के दौरान सोने और चांदी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को 10 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी करने की घोषणा की। इसमें बेसिक कस्टम ड्यूटी 5 फीसदी और एग्री इंफ्रा एंड डेवलपमेंट सेस 1 फीसदी शामिल है।

इसके अलावा सरकार ने प्लेटिनम पर लगने वाले शुल्क को घटाकर 6.4 फीसदी कर दिया। बजट में इंपोर्टेड ज्वैलरी पर भी कस्टम ड्यूटी में कटौती की घोषणा की गई है।

5379487