Logo
election banner
Vedanta Dividend: वेदांता लिमिटेड कंपनी वित्त वर्ष 2024-25 के लिए इक्विटी शेयरों पर चौथे अंतरिम डिविडेंड की घोषणा जल्द करने वाली है। हालांकि कंपनी ने अपनी बोर्ड मीटिंग को कुछ कारणों से टाल दिया है।

Vedanta Dividend: वेदांता लिमिटेड कंपनी के शेयरधारकों के लिए अच्छी खबर है। अरबपति अनिल अग्रवाल की वेदांता लिमिटेड वित्त वर्ष 2024-25 के लिए इक्विटी शेयरों पर चौथे अंतरिम डिविडेंड की घोषणा करने वाली है। यह फैसला कंपनी की प्रस्तावित बोर्ड मीटिंग(9 अक्टूबर) में लिया जाना था। लेकिन, कुछ कारणों से वेदांता ने इसे टाल दिया। कंपनी ने अभी नई तारीख नहीं बताई है। बता दें कि गुरुवार (10 अक्टूबर) को कंपनी के शेयरों में हल्की गिरावट देखी गई और यह स्टॉक NSE पर 12:30 तक 490 के भाव में ट्रेड कर रहा है। कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 1.94 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

टाल गई थी बोर्ड मीटिंग
इससे पहले कंपनी को मंगलवार (8 अक्टूबर) को बोर्ड मीटिंग में इसका ऐलान करना था। हालांकि, कुछ कारणों से वेदांता ने इसे टाल दिया और नई तारीख की घोषणा की। वेदांता ने 8 अक्टूबर की रात में नोटिस जारी करते हुए कहा था कि कुछ अप्रत्याशित परिस्थिति के कारण, बोर्ड की बैठक अब 09 अक्टूबर, 2024 को आयोजित की जाएगी। लेकिन इसको भी बाद में टाल दिया गया। बता दें कि वेदांता उन चुनिंदा कंपनियों में से एक है, जो अपने शेयरधारकों को लगातार डिविडेंड देती हैं।

कितनी है रिकॉर्ड डेट (Vedanta Dividend Record Date)
वेदांता ने चालू वित्त वर्ष के अगले डिविडेंड के लिए 16 अक्टूबर 2024 को रिकॉर्ड डेट और एक्स-डेट के रूप में फिक्स किया है। बता दें कि बोर्ड मीटिंग में चौथे अंतरिम डिविडेंड के तौर में 20 रुपये प्रति शेयर को मंजूरी दी है।

Vedanta की डिविडेंड हिस्ट्री
वेदांता ने सितंबर महीने में मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 20 रुपये प्रति शेयर के तीसरे डिविडेंड को मंजूरी दी थी, जिससे FY25 के लिए अब तक का कुल डिविडेंड भुगतान 13,474 करोड़ रुपये हो गया। इसके अलावा, 26 जुलाई को बोर्ड ने 4 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के दूसरे अंतरिम डिविडेंड को मंजूरी दी थी, जो कुल 1564 करोड़ रुपये का था।

वहीं, मई में 11 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के पहले अंतरिम डिविडेंड को मंजूरी मिली थी, जो कुल 4089 करोड़ रुपये था। इससे 2024-25 के लिए अब तक का कुल लाभांश 13,474 करोड़ रुपये हो गया है। 

Vedanta ने एक साल में दिया 125 फीसदी का तगड़ा रिटर्न
पिछले एक महीने में वेदांता के शेयरों में करीब 7.79 फीसदी की तेजी आई है। पिछले 6 महीने में स्टॉक ने 46 फीसदी से ज्यादा का तगड़ा रिटर्न दिया है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर 92 फीसदी भाग चुके हैं। पिछले एक साल में इसने 125 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 5 सालों में इसके निवेशकों को करीब 250 फीसदी का मुनाफा हुआ है। 

(डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।)

5379487