Logo
Gandhi Jayanti Holiday: 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अलावा भारत में दो और राष्ट्रीय अवकाश- गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस हैं। इन दिनों शेयर बाजार और दफ्तरों में छुट्टी रहती है।

Gandhi Jayanti Holiday: क्या महात्मा गांधी की जयंती (2 अक्टूबर, 2024) को शेयर बाजार बंद रहेगा? आपको बता दें कि 2 अक्टूबर एक राष्ट्रीय अवकाश घोषित है और इस दिन स्टॉक मार्केट समेत देशभर के दफ्तरों में छुट्टी रहती है। इसी प्रकार गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी राष्ट्रीय अवकाश होता है, इस दिन भी शेयर बाजार में कामकाज नहीं होता है। शेयर बाजार की सामान्य ट्रेडिंग एक्टिविटी 3 अक्टूबर, 2024 (गुरुवार) से दोबारा शुरू होंगी।

स्टॉक मार्केट में क्या-क्या बंद रहेगा?
बुधवार (2 अक्टूबर, 2024) को गांधी जयंती (Mahatma Gandhi) के अवसर पर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में सभी ट्रेडिंग गतिविधियां जैसे- इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव्स और सिक्योरिटी लेंडिंग एंड बॉरोइंग (SLB) सेगमेंट पूरी तरह से बंद रहेंगे। इसके साथ ही मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) भी दोनों ट्रेडिंग सत्रों के लिए क्लोज रहेगा।

2024 में शेयर बाजार की छुट्टियां (Stock Market Holidays)

  • दिवाली: 1 नवंबर 2024 (शेयर बाजार शाम को मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए शाम को कुछ वक्त के लिए ओपन होता है)
  • गुरु नानक जयंती: 15 नवंबर 2024
  • क्रिसमस: 25 दिसंबर 2024

गांधी जयंती पर क्या-क्या बंद रहेगा? 
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर देशभर में सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में छुट्टी रहती है। इस दिन बैंक, आरटीओ, रजिस्ट्री जैसे ऑफिसों में कामकाज नहीं होगा। साथ ही राष्ट्रीय अवकाशों पर शुष्क दिवस यानी ड्राई डे होने के कारण शराब दुकानें भी बंद रहेंगी। 

5379487