Logo
Allahabad University Admission: इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। जिन अभ्यर्थियों को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेना हो, वें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 

Allahabad University Admission: इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबंधित महाविद्यालयों में परास्नातक (PG) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 मई से शुरू हो गई हैं। रजिस्ट्रेशन और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 5 जून निर्धारित की गई है। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक के अनुसार आवेदक https://aupravesh2024.cbtexam.in के माध्यम से या विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.allduniv.ac.in पर जाकर पंजीकरण करा सकेंगे।

जून के तीसरे सप्ताह में होगी प्रवेश परीक्षा
प्रवेश परीक्षा जून के तीसरे सप्ताह में संभावित है और परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह तक घोषित कर दिए जाएंगे। विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू होगी।

ये भी पढ़ें: जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड 17 मई को होगा जारी, ऐसे कर सकेंगे Download

देश के 11 शहरों में होगी प्रवेश परीक्षा
इविवि में पीजी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा देश के 11 शहरों में आयोजित की जाएगी। नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी एवं बरेली में ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों मोड में प्रवेश परीक्षा होगी। वहीं, भोपाल, कोलकाता, पटना और तिरुवनंतपुरम में केवल ऑनलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

60 पाठ्यक्रमों में मिलेगा प्रवेश
परास्नातक प्रवेश परीक्षा (पीजीएटी) सत्र 2024-25 के तहत कुल 60 पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिए जाएंगे। पीजीएटी-1 के तहत एलएलबी, एमकॉम एवं एलएलएम सहित 32 पाठ्यक्रमों, पीजीएटी-2 के तहत बीएड, एमएड, एमबीएआरडी एवं एमबीए सहित 24 पाठ्यक्रमों और इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के तहत व्यावसायिक पाठ्यक्रमों एमसीए, एमएससी फूड टेक्नोलॉजी, एमवोक मीडिया स्टडीज एवं पीजीडीसीए में दाखिले होंगे।

300 अंकों की होगी प्रवेश परीक्षा
पीजीएटी 2024-25 के तहत सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा अधिकतम 300 अंकों की होगी। इसमें बहुविकल्पीय प्रकार के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

परीक्षा से एक हफ्ते पहले जारी होंगे प्रवेश पत्र
आवेदक प्रवेश परीक्षा से एक सप्ताह पहले प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। वैध प्रवेश पत्र और मूल पहचान पत्र के बिना आवेदक को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। आवेदकों को आवंटित परीक्षा केंद्रों के अलावा किसी भी स्थिति में अन्य परीक्षा केंद्रों में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरण प्रतिबंधित
प्रवेश परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, गैजेट, अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, किसी भी लिखित या मुद्रित कागजात का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा और इसे अनुचित साधन माना जाएगा।

5379487