Logo
BHU UG Admission 2024: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए CUET UG के माध्यम से स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। सीयूईटी रिजल्ट के बाद उम्मीदवार विषय भर सकेंगे।

BHU UG Admission 2024: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट- अंडरग्रेजुएट (CUET UG) के माध्यम से स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। जो भी छात्र CUET UG परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट bhu.ac.in पर BHU UG प्रवेश 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

5 अगस्त तक करें रजिस्ट्रेशन
रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ, विश्वविद्यालय ने अपने प्रवेश पोर्टल पर बीएचयू यूजी सूचना बुलेटिन 2024 भी जारी किया है। जिसमें सीयूईटी के माध्यम से पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों, पात्रता, आरक्षण, उपलब्ध विषयों और शुल्क का विवरण शामिल है। यूजी कार्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 5 अगस्त है।

सीयूईटी रिजल्ट आने के बाद करना होगा ये काम
बीएचयू की केंद्रीय प्रवेश समिति ने सूचित किया है कि आवेदक सीयूईटी यूजी रिजल्ट की घोषणा के बाद पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने के बाद विषय वरीयता भर सकेंगे।

7,712 हैं कुल सीटें
विश्वविद्यालय मुख्य परिसर, घटक महाविद्यालय महिला महाविद्यालय और संबद्ध महाविद्यालयों में विभिन्न संकायों में अपने स्नातक कार्यक्रमों में कुल 7,712 सीटें प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, मुख्य परिसर, महिला महाविद्यालय और संबद्ध महाविद्यालयों में कुल 1,182 सशुल्क सीटें उपलब्ध हैं।

ऐसे करें BHU UG Admission के लिए रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करने के लिए https://www.bhu.ac.in/Site/AdmissionCounselling या https://bhucuet.samarth.edu.in/index.php पर जाएं।
  • होमपेज में "UG REGISTRATION CUM COUNSELLING-2024" के नीचे "अभी आवेदन करें" विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आगे बढ़ने से पहले, आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे वेब पोर्टल पर उपलब्ध सूचना बुलेटिन को ध्यान से पढ़ें।
  • इसके बाद मांगी गई सारी जानकारी भरें।
  • आवेदक किसी भी प्रवेश संबंधी प्रश्न के लिए admission.help@bhu.ac.in पर लिख सकते हैं।
5379487